पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लाइसेंस की नई व्यवस्था:ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर घर बैठे बनवाओ लर्निंग लाइसेंस

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन टेस्ट में 20 में से 12 सवालों के जवाब देने वाले पास

घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की नई व्यवस्था की शुरुआत सोमवार से हो गई। ऐसे में अब जरूरतमंदों को दस्तावेजों का वेरिफिकेशन व फोटो खींचवाने सहित किसी भी काम के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सब कुछ ऑनलाइन ही हो जाएगा। क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है। इस व्यवस्था से आवेदकों का समय तो बचेगा ही एजेंट-दलालों से भी छुटकारा मिलेगा। सोमवार को आरटीओ कार्यालय में इस फेस लैस ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सेवा का शुभारंभ नगर निगम के पूर्व निगम सभापति सोनू गेहलोत ने किया।

आरटीओ संतोष मालवीय ने पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। मालवीय ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन पहले से ही ऑनलाइन लिए जाने लगे थे लेकिन अब फोटो खींचवाने, दस्तावेजों के सत्यापन व टेस्ट आदि की पूरी प्रक्रिया ही ऐसी बना दी गई हैं, जिसके की आवेदक को यहां आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेप बॉय स्टेप प्रक्रिया पूरी करने पर घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस बनवाए जा सकेंगे। जिलेभर से रोजाना औसतन 125 यानी महीने में 3750 लोग लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते आए हैं।

10 स्टेप में समझें घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को

1 सबसे पहले http//parivahan.gov.in पर जाए। इस सारथी सर्विसेज पोर्टल के होम पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें। फिर स्टेट (राज्य) चुनें। इसके बाद एप्लाई फाॅर लर्नर लाइसेंस ऑपरेशन को चुनें। 2 ऐसा करने पर ए सबमिट वाया आधार ऑथेंटिफिकेशन, बी सबमिट विदाउट आधार ऑथेंटिकेशन ऑप्शन दिखेगा। 3 इसके बाद आवेदक को अपना नाम, पता, पिता का नाम, फोटो, जन्म तारिख आदि वो जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी जो कि आधार कार्ड पर दर्ज रहती हैं। आवेदक को इन जानकारियों पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। 4 इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आवेदक को सारी जानकारियों वाला फार्म स्क्रीन पर दिखने लगेगा। यहां ध्यान रहे कि, इन जानकारियों में परिर्वतन नहीं किया जा सकेगा। 5 इसके बाद आवेदक को स्क्रीन पर दिख रहे क्लास ऑफ व्हीकल के रूप में दो पहिया, चार पहिया या फिर दो व चार पहिया दोनों का एक साथ लर्निंग लाइसेंस बनवाने के आप्शन में से किसी एक का चयन करना पड़ेगा। 6 अब आवेदन फार्म सबमिट होगा और आवेदक का एप्लीकेशन नंबर जनरेट हो जाएगा। 7 यह एप्लीकेशन नंबर आवेदक को मोबाइल पर पहुंचेगा। इसके बाद आवेदक को ऑनलाइन तरीके से तय फीस जमा करना होगी। 8 ये फीस जमा होने के बाद आवेदक को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का पासवर्ड प्राप्त होगा। 9 इसके बाद आवेदक को लर्निंग लाइसेंस मीनू में जाकर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस टेस्ट स्लॉट पर एप्लीकेशन नंबर, जन्म तारिख और टेस्ट का पासवर्ड दर्ज करना पड़ेगा। 10 ऐसा करते ऑनलाइन टेस्ट शुरू हो जाएगा। इस टेस्ट में पास होते ही आवेदक का लर्निंग लाइसेंस जनरेट हो जाएगा। जिसका प्रिंट निकाला जा सकेगा।

आधार कार्ड नहीं है तो जाना होगा आरटीओ
ऐसे आवेदक जिनके पास आधार कार्ड नहीं है को भी लर्निंग लाइसेंस के लिए इसी ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा लेकिन दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करवाने आरटीओ जाना पड़ेगा। वेरिफिकेशन होने के बाद आवेदक ऑनलाइन टेस्ट देकर घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस ले सकेगा।

खबरें और भी हैं...