पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Gold Prices Fell By Rs 6 Thousand In Two Months, Silver Cheaper By 7.5 Thousand Rupees Per Kg, Traders Expect Good Business On Diwali

ग्राहकों का रूझान बढ़ा:दो माह में सोने के दाम 6 हजार रुपए तक गिरे, चांदी 7.5 हजार रुपए प्रति किलो सस्ती, व्यापारियों को दीपावली पर अच्छे कारोबार की उम्मीद

शाजापुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगस्त में भाव बढ़ने से सराफा बाजार ठंडा पड़ा था, अब दिखने लगी चहल-पहल

आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे सोने-चांदी के दाम एक बार फिर से कम होने लगे हैं। पिछले दो माह के अंदर 24 कैरेट सोने के दाम 6 हजार रुपए तक गिर गए, जबकि चांदी प्रति किलो साढ़े सात हजार रुपए सस्ती हो गई। कीमती धातुओं के कम होते दामों की खबर से सराफा बाजार में भी हलचल बढ़ा दी, लेकिन सराफा बाजार की बढ़ती पूछताछ के चलते एक सप्ताह के अंदर सोने के दाम में तेजी देखी जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय असर के चलते सोने-चांदी के दाम तेजी से बढ़ते हुए अगस्त माह में अपने रिकार्ड स्तर तक पहुंच गए थे। 8 अगस्त को सोना 57 हजार रुपए तोला तक पहुंचा और चांदी भी 69 हजार रुपए किलो तक बिकी। दोनों धातुओं के बढ़ते दामों को देख आमजन ने तो सराफा बाजार से मुंह ही मोड़ लिया था।

ऐसे में दो माह बाद सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट से बाजार में एक बार फिर चहल पहल दिखाई दे रही है। सोना-चांदी व्यापारी प्रकाश सोनी के अनुसार मंगलवार को सोने के दाम करीब 51 हजार 900 रुपए तोला था, जबकि इस दिन चांदी ठोस 61 हजार 300 रुपए प्रति किलो रही। जो अगस्त माह की कीमतों से करीब क्रमश: छह और साढ़े सात हजार रुपए सस्ते रहे।

त्याेहारी सीजन में फिर चमकेगी कीमती धातुएं
आभूषण व्यापारी प्रकाश सोनी के अनुसार बीते दो माह की तुलना में सोने-चांदी के दाम जरूर कम हुए, लेकिन पिछले एक सप्ताह से दोनों धातुओं के दाम में फिर से तेजी देखी जा रही है। 6 अक्टूबर को 24 कैरेट सोने के दाम 51 हजार 100 रुपए थे, जो मंगलवार तक 51 हजार 900 तक पहुंच गए। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले त्योहारी सीजन में एक बार फिर से कीमतों में तेजी देखी जा सकती है।

रियल एस्टेट व शेयर मार्केट में गिरावट का असर
सोने-चांदी के दाम बढ़ने के पीछे कोरोनाकाल और लॉकडाउन काे बड़ा कारण बताया जा रहा है। शेयर बाजार के जानकार मुकेश दुबे ने बताया कि पिछले दिनों बनी अनिश्चितता की स्थिति में सोने की कीमत बढ़ जाती है। कोरोना संक्रमण के दौरान बैंक, रियल एस्टेट और शेयर मार्केट की गिरावट के चलते लोगों ने सोने से मुनाफा कमाया। इसी के चलते इस दौर में सोने की डिमांड बढ़ने लगी। लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने से मांग और पूर्ति में भी अंतर के कारण दाम बढ़ गए।

खबरें और भी हैं...