पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लौटने लगी रौनक:दीपावली की खरीदी के 4 नवंबर से अच्छे मुहूर्त, दो दिन पुष्य

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो
  • बाजारों में उत्साह, कपड़ा, बर्तन और सोना-चांदी के साथ वाहन और इलेक्ट्रॉनिक्स में भी ग्राहकी

कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो रहे शहर में अब दीपावली की रौनक छाने लगी है। बाजारों में उत्साह नजर आ रहा है। खरीदारी के लिए 4 नवंबर से खास मुहूर्त भी रहेंगे। ऐसे व्यापारी भी ग्राहकों के स्वागत के लिए अपने प्रतिष्ठान सजा रहे हैं।

कोरोना के संक्रमण के चलते अप्रैल का वैवाहिक सीजन खराब होने से व्यापारियों को दीपावली और नवंबर-दिसंबर के वैवाहिक सीजन से उम्मीद है। नवरात्रि में हुए अच्छे कारोबार ने व्यापारियों में उल्लास ला दिया है। दीपावली और वैवाहिक खरीदी का दौर शुरू हो जाने से बाजारों में रौनक नजर आ रही है। व्यापारियों को उम्मीद है कि कोरोना के कारण व्यापार-व्यवसाय में आए ठहराव को इससे गति मिलेगी।

दिवाली पर खरीदी के लिए खास मुहूर्त
4 नवंबर - करवा चौथ, सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 6.37 से रात 8.50 तक। भवन, भूमि, वाहन, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदी के लिए श्रेष्ठ।
6 नवंबर- सर्वार्थ सिद्धि योग- सुबह 6.37 से दिनभर। स्थायी संपत्ति, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, आभूषण, फर्नीचर खरीदी के लिए श्रेष्ठ।
7 नवंबर- सुबह 8.5 से शनि पुष्य। चौपड़ा खरीदी, वाहन, स्थायी संपत्ति, सोना-चांदी खरीदी के लिए श्रेष्ठ
8 नवंबर- रवि पुष्य, सुबह 6.40 से रात 8.46 तक। सोना-चांदी, स्थायी संपत्ति, वाहन, घरेलू सामान, जमीन, मकान खरीदी के लिए श्रेष्ठ
11 नवंबर- रमा एकादशी। सभी तरह की खरीदी की जा सकती है।
13 नवंबर- धनतेरस। सभी तरह की खरीदी के लिए सुबह 8 से शाम 5.45 तक अच्छे मुहूर्त। शाम 6 बजे से भद्रा।
14 नवंबर- रूप चतुर्दशी व दीपावली। सभी तरह की खरीदी कर सकते हैं।

घरेलू उपकरणों की मांग
इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी कुलभूषण जुनेजा कहते हैं संक्रमण के कारण न केवल वैवाहिक सीजन बिगड़ा अपितु इसका असर दीपावली पर नजर आने की आशंका भी बनी हुई थी लेकिन नवरात्रि में हुए कारोबार ने इसे धो दिया। बाजार में ग्राहकी बढ़ी है, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों की मांग है। वैवाहिक खरीदी भी शुरू हो गई है।

कपड़ा बाजार में मंदी दूर
वीडी मार्केट के महेश पलोड़ बताते हैं कपड़ा बाजार में छाई मंदी दूर हो गई है। दशहरे, दीपावली के साथ वैवाहिक सीजन ने भी रफ्तार पकड़ ली है। उज्जैन से संभाग की व्यापारिक खरीदी होती है, जो डलनेस आई थी, वह अब दूर होती नजर आ रही है। अप्रैल-मई के रुके विवाह नवंबर-दिसंबर में शिफ्ट होने से भी बाजार में उत्साह है।

कंपनियां ऑफर दे रही
बर्तन बाजार में भी वैवाहिक खरीदी का दौर चल रहा है। इधर व्यापारियों का कहना है कि हालांकि बाजारों में वैरायटी को लेकर उहापोह की स्थिति है लेकिन कंपनियां एक से बढ़कर एक ऑफर देकर ग्राहकों को आकर्षित करने में लगी हैं। लोग भी ऑफर वाली वस्तुएं ज्यादा लेने लगे हैं। कुल मिलाकर बाजार में रौनक लौटने लगी है।

पर्सनल वाहन की इच्छा शक्ति ने कारोबार को रफ्तार दी

मारुति के जतीन बंसल के पास अच्छी बुकिंग है। ग्राहक दीपावली तक डिलेवरी लेंगे। होंडा के निपेश नाहटा कहते हैं- अभी रोज ग्राहक आ रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कोरोना के कारण पर्सनल वाहन की इच्छा शक्ति ने कारोबार को रफ्तार दी है। लोग अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए वाहन खरीदी की ओर मुड़े हैं। बजाज डीलर पुष्पक रंका नवरात्रि और दशहरे पर हुए अच्छे कारोबार से उत्साहित हैं। उनका अनुमान है दीपावली तक बुकिंग में 400 का आंकड़ा पार हो जाएगा। टीवीएस के अनुपम तिवारी कहते हैं बुकिंग है, दीपावली तक अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें