30 मिनट तेज गति से गिरा मावठा:मक्का के बराबर ओले गिरने से लहसुन-प्याज व चना फसल को नुकसान

उज्जैन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फ्रीगंज सहित पुराने शहर के कुछ हिस्सों में रात 11.15 बजे तेज बारिश के साथ ओले गिरे। देर रात तक बूंदाबांदी का दौर जारी था। - Dainik Bhaskar
फ्रीगंज सहित पुराने शहर के कुछ हिस्सों में रात 11.15 बजे तेज बारिश के साथ ओले गिरे। देर रात तक बूंदाबांदी का दौर जारी था।
  • अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से बदला मौसम, सुबह हल्का कोहरा छाएगा

बेमौसम बारिश यानी मावठे के साथ शुक्रवार को मक्का के बराबर ओले भी गिरे। किसानों का कहना शाम को 30 मिनट तेज गति से मावठा गिरा है। इससे लहसुन, प्याज के साथ चना फसल को नुकसान हुआ है। मौसम में बदलाव गुरुवार से ही शुरू हो गया था। शुक्रवार अलसुबह घना कोहरा छाया रहा। इसके साथ ही मध्यम बारिश भी हुई।

जीवाजी वेधशाला के अनुसार गुरुवार-शुक्रवार के दौरान 5 मिमी बारिश हुई है। यह साल का तीसरा मावठा था। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 14.5 डिग्री दर्ज किया गया। आर्द्रता सुबह 89 और शाम को 73 फीसदी रही। हवा की रफ्तार सुबह 6 और शाम को 8 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से भी नमी आ रही है।

गंगेड़ी में ज्वार व मक्का के दाने के बराबर और कहीं कहीं इससे भी बड़े ओले गिरे।
गंगेड़ी में ज्वार व मक्का के दाने के बराबर और कहीं कहीं इससे भी बड़े ओले गिरे।

इन गांवों में नुकसान की आशंका
गंगेडी, ब्रजराजखेड़ी, गोंदिया, कड़छली, बाढ़कुम्मेद, टकवासा, दुदरसी, लेकोड़ा, मालीखेड़ी, जगोटी, बेड़ावन, लसुड़िया में 30 मिनट तक बारिश के साथ ओले भी गिरे। जिससे चना, गेहूं, आलू, प्याज को नुकसान हुआ है। डीडीएच सुभाष श्रीवास्तव के अनुसार नुकसान का आकलन शनिवार को किया जाएगा।

आगे : आज भी हल्की बारिश के आसार
मौसम विभाग भोपाल के राडार प्रभारी वेदप्रकाश सिंह के अनुसार 48-72 घंटे तक सुबह हल्के से मध्यम कोहरा और दिन में कम ऊंचाई के बादल बने रहेंगे, जिससे दिन के तापमान सामान्य से कम और रात का तापमान थोड़ा अधिक दर्ज किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...