पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Historical Decision Of Largest Claim Settlement; Wife Of Army Driver Killed In Road Accident Will Get 7.5 Lakh Claim

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोक अदालत में सैनिक की पत्नी को मिला न्याय:सबसे बड़े क्लेम सेटलमेंट का ऐतिहासिक फैसला; सड़क हादसे में मृत सेना के टैंक चालक की पत्नी को मिलेगा 75 लाख का क्लेम

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोक अदालत में शनिवार को अब तक के सबसे बड़े क्लेम सेटलमेंट का ऐतिहासिक फैसला हुआ। सड़क हादसे में मृत सेना के टैंक चालक की पत्नी को काफी जद्दोजहद के बाद बीमा कंपनी 75 लाख का डेथ क्लेम भुगतान को राजी हुई।

मामला 2018 का है। पीड़ित परिवार के वकील कैलाशचंद्र पाटीदार ने बताया कि 26 वर्षीय राजू वर्मा 56 आर्म्स रेजीमेंट उत्तर प्रदेश के बबीना कैंट में टैंक चालक के पद पर तैनात थे। नवंबर 2018 को राजू छुट्टी पर अपने घर ग्राम खुरचनिया प्रताप तहसील महिदपुर जिला उज्जैन आए थे। 11 नवंबर 2018 को वह बाइक से जा रहे थे। घट्टिया थाना क्षेत्र में भाटी बस ने उन्हें टक्कर मार दी थी। हादसे में उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। प्रेसवार्ता में डिस्ट्रिक्ट जज नरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि कोविड-19 के लॉकडाउन के बाद कोर्ट में सुनवाई बंद हो गई थी। 18 जनवरी से सभी अदालतों में कामकाज फिर शुरू होने पर उज्जैन की सभी अदालतें पूरी क्षमता के साथ लंबित मुकदमों की तेजी से सुनवाई कर मामलों के निपटारे में लग चुकी हैं।

75 लाख के क्लेम भुगतान मामले में इंश्योरेंस कंपनी और उनकी पत्नी बिंदु के बीच सहमति बनी। यह उज्जैन के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा क्लेम बताया जा रहा है। जिला जज नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि लोक अदालत द्वारा प्रकरणों के निराकरण में उज्जैन मप्र के टॉप के चार जिलों में शुमार रहा है। शनिवार को हुइ लोक अदालत में बीमा कंपनियों के 25 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें करीब सवा करोड़ की राशि के अवार्ड पर सहमति बनी है।

पत्नी, बच्चे और माता-पिता को दी जाएगी क्लेम राशि
वकील पाटीदार ने बताया कि हादसे के बाद पत्नी बिंदु, मृतक राजू के दोनों बच्चे और माता-पिता ने अदालत में बीमा कंपनी के खिलाफ याचिका लगाई थी। उन्होंने बताया कि बीमा कंपनी को जरूरी कागजात मुहैया कराए गए। बीमा कंपनी ने शनिवार को विशेष लोक अदालत में क्लेम राशि के भुगतान पर सहमति दी। पत्नी, बच्चे और माता-पिता के बीच क्लेम राशि का डिस्ट्रीब्यूशन कोर्ट बाद में करेगी। वकील ने बताया कि लॉकडाउन के कारण फैसले में देर हुई वरना छह माह में ही मामले का निस्तारण हो जाता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें