पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एमटीए:मकान मालिक-किराएदार के बीच तकरार रोकने के लिए कैसा हो करार, आप भी दे सकते हैं सुझाव

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र सरकार ने तैयार किया मसौदा, दो महीने में लागू होने के आसार

मकान मालिक व किराएदारों के आपसी विवाद खत्म करने के लिए केंद्र सरकार मॉडल टेनेंसी एक्ट (एमटीए) लागू करने की तैयारी में है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों में किराएदारी अधिनियम वाली गाइड लाइन भेजने के साथ 1 अक्टूबर से पहले लोगों के सुझाव पोर्टल पर डालने के निर्देश दिए हैं। मप्र में नगरीय आवास एवं विकास विभाग के विभागीय पोर्टल पर इस मॉडल टेनेंसी एक्ट पर सुझाव डाला जाएगा। इसमें कोई भी व्यक्ति सुझाव दे सकता है। केंद्र का आदर्श किराएदार अधिनियम 2020 (एमटीए) दो महीने में लागू होने के आसार हैं। पहली बार मकान मालिकों और किराएदारों के बीच लिखित अनुबंध के साथ किराया तय होने से लेकर हर जिम्मेदारी तय होगी। यह भी साफ रहेगा कि मकान या फ्लेट की पुताई कौन करवाएगा, नल की टोटी से लेकर वाॅश बेसिन और पंखे कौन बदलवाएगा। मकान मालिक और किराएदार के बीच किसी भी तरह का विवाद होने पर किराया प्राधिकरण और किराया न्यायालय सुनवाई करेगा। केंद्र की मंशा है कि नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ अधिनियम लागू किया जाए। पहले शहरी क्षेत्र में इसे लागू किया जाएगा।

यह हाेगा अधिनियम में

  • किराया प्राधिकारी में डिप्टी कलेक्टर, रेंट कोर्ट के लिए अतिरिक्त कलेक्टर होंगे। हाईकोर्ट के परामर्श से भी जिलों में किराया न्यायालय के संचालन के लिए जिला न्यायाधीश या अतिरिक्त जिला न्यायाधीश नियुक्त होंगे।
  • मकान मालिक और किराएदार का करारनामा मृत्यु के बाद उनके उत्तराधिकािरयों पर लागू होगा। किराएदार की मृत्यु के बाद उत्तराधिकारियों से जबरिया मकान खाली नहीं कराया जा सकेगा।
  • मकान मालिक और किराएदार के बीच सहमति से ही किराया तय होगा। अधिनियम के लागू होने के बाद मकान मालिक अपनी मर्जी से किराया नहीं बढ़ा सकेंगे।
  • अधिनियम लागू होने के बाद सिविल कोर्ट में अपील या वाद दायर नहीं हो सकेगा। मकान मालिक बिना डर के संपत्ति किराए पर दे सकेंगे।

आसानी से किराए के मकान मिल सकेंगे
केंद्र सरकार ने हाउसिंग फॉर ऑल प्रोजेक्ट के तहत सभी राज्यों के लिए आदर्श किराएदारी अधिनियम को लागू करने के लिए गाइडलाइन तय की है। इसका उद्देश्य सभी तरह की आबादी को आसानी से किराए के मकानों की उपलब्धता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें