पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • If All The Houses And Shops Are Removed Then The Path Of Darshan Will Be Easy, CM Said See Akshardham For Laser Show

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास योजना:सभी मकान-दुकान हटेंगे तो आसान होगी दर्शन की राह, सीएम बोले- लेजर शो के लिए अक्षरधाम देख लो

उज्जैन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मॉडल चित्र से समझें कैसा बनेगा नया महाकाल क्षेत्र- नक्षत्र वाटिका से लेकर शिखर दर्शन तक की अलग व्यवस्था - Dainik Bhaskar
मॉडल चित्र से समझें कैसा बनेगा नया महाकाल क्षेत्र- नक्षत्र वाटिका से लेकर शिखर दर्शन तक की अलग व्यवस्था
  • 28 दिन बाद फिर महाकाल पर चर्चा- विरोध के बीच काम रोककर गए सीएम ने उसी प्लान पर निर्माण को दी मंजूरी

महाकाल मंदिर क्षेत्र की जिस विकास योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी 15 दिसंबर 2020 की यात्रा के दौरान रोक गए थे, उसी को 28 दिन बाद मंगलवार को उन्होंने हरी झंडी दे दी। मंदिर के सामने 70 मीटर दायरे में मकानों काे हटाया जाएगा। इसके बाद मंदिर परिसर का जाे नया स्वरूप होगा उससे महाकाल दर्शन की राह आसान होगी। दर्शनार्थियों को यहां हरियाली, गार्डन, फव्वारे और घुमने-फिरने की जगह के साथ सुस्ताने के लिए छाया भी मिलेगी।

महाकाल मंदिर का परिसर 8 गुना चौड़ा हो जाएगा। अभी महाकाल मंदिर का परिसर 2.82 हैक्टेयर में है। इसका विस्तार 20.23 हैक्टेयर में होगा। इसमें रुद्रसागर का 17.4 हैक्टेयर क्षेत्र शामिल है। परिसर के विस्तार से एक तरफ जहां महाकाल मंदिर के सामने और आसपास का हिस्सा खुला हो जाएगा, वहीं श्रद्धालुओं के आवागमन और भ्रमण के लिए ज्यादा जगह मिल सकेगी। अभी मंदिर के सामने मंदिर प्रबंध समिति शिखर दर्शन चौक और न्यू वेटिंग एरिया का काम करा रही है। इसके आगे 70 मीटर का क्षेत्र मिल जाने से परिसर और चौड़ा हो जाएगा। सरकार ने 500 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है, इसमें 128 करोड़ रुपए का मुआवजा वितरित होने का अनुमान है। मंदिर परिसर विस्तार में 145 व सड़कों के चौड़ीकरण में आने वाले सहित 223 परिवार प्रभावित होंगे।

श्रीरामजी का भव्य मंदिर बन रहा है तो महाकाल जी के लिए क्या कमी है?
सीएम ने मीडिया से चर्चा में कहा कि अयोध्या में श्रीरामजी का भव्य मंदिर बन रहा है तो उज्जैन में महाकालजी के मंदिर को भी संवारा जाएगा ताकि देश-दुनिया के लोग यहां आएं। प्रजेंटेशन देखा है, कुछ सुझाव दिए हैं। शहर के प्रबुद्ध लोगों से भी सुझाव लिए हैं। इस पर 500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। विस्थापितों की पूरी व्यवस्था की जाएगी। चौहान ने कहा पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 300 करोड़ रुपए मंजूर करने की जो बात कही थी वह तो हमारी ही योजनाएं हैं जिन्हें हम मंजूर कर चुके थे।

70 मीटर क्षेत्र: लैंडस्कैप, नक्षत्र वाटिका
70 मीटर अधिग्रहण क्षेत्र में प्रशासन ने लैंड स्कैपिंग, पैदल आवागमन क्षेत्र, नक्षत्र वाटिका, म्यूजिकल फाउंटेन, बैठने के लिए छायादार क्षेत्र प्रस्तावित किया है। इस प्रोजेक्ट में मंदिर परिसर से महाराजवाड़ा को भी जोड़ा जाएगा।

पहला चरण : पब्लिक प्लाजा, थीम पार्क
महाकाल-रुद्रसागर प्रोजेक्ट के पहले चरण में 96 करोड़ रुपए से पब्लिक प्लाजा, महाकाल कॉरिडोर, मिड-वे जोन, थीम पार्क, घाट व डेक एरिया का काम चालू है। सरफेस पार्किंग, धर्मशाला, प्रवचनधाम और अन्नक्षेत्र का निर्माण प्रस्तावित है।

दूसरा चरण: महाराजवाड़ा व महाकाल ब्रिज
दूसरे चरण में महाराजवाड़ा विकास, छोटा रुद्रसागर, रामघाट सौंदर्यीकरण, पार्किंग व पर्यटन सूचना केंद्र, महाकाल ब्रिज का चौड़ीकरण व रेलवे अंडर पास, रुद्रसागर पर पैदल पुल, महाकाल द्वार, बेगमबाग क्षेत्र विकास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा - रेवेन्यू मॉडल बनाएं

प्रजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जितना खर्च कर रहे हैं, उसमें यह भी ध्यान रखें कि रेवेन्यू आए। मंदिर परिसर में सभी नाम सांस्कृतिक होना चाहिए, अंग्रेजी नाम न हो। जिन लोगों को हटाया जाना है, उनके लिए पर्याप्त व्यवस्था होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा सौंदर्यीकरण, लाइटिंग आदि के लिए अधिकारी देश-विदेश के मॉडल देखने जा सकते हैं। उन्होंने दिल्ली के अक्षरधाम और देश के अन्य बड़े मंदिरों में किए गए इंतजामों की जानकारी लेने के लिए कहा है।

स्कूल फीस का विरोध, महिला को हिरासत में लेकर छोड़ा

मुख्यमंत्री चौहान जब एबीवीपी के भवन के लोकार्पण के मंच पर थे तब शहरभर से एकत्रित हुए पालक स्कूल संचालकों की शिकायत लेकर पहुंचे थे। अफसरों ने उन्हें सीएम के पास जाने से रोक दिया। उनका कहना था कि स्कूल संचालक जबरिया व मोटी फीस वसूल रहे हैं। सीएम से मिलकर उन्हें अपनी परेशानी बताने आए हैं। सीएम के जाते ही पुलिसकर्मियों व पालकों के बीच हल्की धक्का-मुक्की हुई। इस बीच पालकों में से एक महिला को महिला पुलिसकर्मियों ने उसे हिरासत में ले लिया। हालांकि बाद में हिरासत में ली गई महिला को छोड़ दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser