पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हमारा उज्जैन कल से पशुमुक्त:एक भी मवेशी सड़क पर दिखा तो मालिकों के टूटेंगे घर-बाड़े,चेतावनी का आखिरी दिन

उज्जैन24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पशु पालकों को अपने मवेशी शहर के बाहर ले जाने होंगे

कल से सड़क पर घूमते मिले आवारा मवेशी या किसी के घर के बाहर बंधे होकर गंदगी करते मिले तो नगर निगम का अमला उन्हें गैरकानूनी मानते हुए संबंधित पशुपालकों पर जुर्माना तो लगाएगा ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेगा। आवारा मवेशियों से हो रहे हादसों पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने ठोस निर्णय लिया है। निगमायुक्त क्षितिज सिंघल ने बताया समस्या के स्थाई समाधान के लिए पशु मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें स्पष्ट कर दिया है कि 1 नवंबर से शहरी क्षेत्र में अगर सड़क पर मवेशी दिखे तो मालिकों के बाड़े और घर तोड़ने के साथ ही खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। किसी मवेशी मालिक या सूअर पालक ने बैठक में तय प्रस्तावों का उल्लंघन किया तो संबंधित पर रासुका लगाई जाएगी।

संजय की तरह हर पशु पालक को दिखाना होगी समझदारी
भास्कर ने शहर में जनलेवा होती मवेशी समस्या का मुद्दा 23 अक्टूबर को उठाया था। भास्कर का स्पष्ट मत है कि पशु मालिकाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के बिना समस्या का समाधान संभव नहीं है। इंदौर गेट निवासी संजय यादव का दूध का व्यवसाय है। संजय बताते है कि उन्होंने गाय और भैंसाें काे रखने के लिए शहर के बाहर डेढ़ बीघा जमीन खरीदकर बाड़ा बनाया है।

यहां से पशु बाहर नहीं भेजे जाते। उनके भोजन के लिए चारा भी यहीं उगा रहे है। शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम और हादसों को रोकने के लिए हर पशु पालक को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। इसी से शहर को इस समस्या से निजात मिलेगी तथा व्यवसाय भी सुरक्षित हो पाएगा।

मजबूत इच्छाशक्ति से ही पशुमुक्त हो पाएगा शहर

एक साल पहले भी प्रशासन ने मवेशी मालिकों के बाड़े तोड़े थे। तब भी नगरनिगम की सख्ती का असर हुआ था, मालिकों ने मवेशियों को शहर के बाहर खेतों या किराए से जगह लेकर वहां बांधना शुरु किया था। मगर समय बीतने के साथ ननि की सख्ती भी ढिलाई में बदल गई। जिसका परिणाम एक 80 वर्षीय महिला पर आवारा मवेशी के जानलेवा हमले के रूप में सामने आया।

वृद्धा को 40 टांके आए। तीन घंटे के ऑपरेशन बाद उसकी जान बचाई जा सकी। ऐसे में जिला प्रशासन, नगर निगम की यह जवाबदेही तय कर उसकी सतत मॉनीटरिंग भी करना होगी। तभी हमारा उज्जैन मवेशियों से मुक्त होगा। शहर को शहर कहलाने का गौरव भी तभी हासिल होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें