पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • If You Sell 170 Oil For 30, Then The Price Of Snacks Will Have To Be Increased To Compensate.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रुको अभियान:170 का तेल 30 में बेचेंगे तो भरपाई के लिए नमकीन की कीमत बढ़ाना पड़ेगी

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रुको अभियान की बैठक में व्यापारियों को अवगत कराया गया। - Dainik Bhaskar
रुको अभियान की बैठक में व्यापारियों को अवगत कराया गया।
  • कचोरी-समोसा-नमकीन के व्यापारी 1 ही तेल का बार-बार उपयोग नहीं कर पाएंगे, शासन की एजेंसी खरीदेगी ऐसा तेल

रुको, यह अभियान है जो अब शहर में शुरू होने जा रहा है। यहां रुको से आशय खाद्य तेल का उपयोग बार-बार करने से रोकने को लेकर है। देखने में आता है कि कचोरी-समोसे व नमकीन आदि के व्यापारी एक ही तेल का उपयोग बार-बार करते हैं।

चूंकि ये तेल सेहत के लिए नुकसानदेह होता है लिहाजा शासन ने इस समस्या की रोकथाम के लिए उक्त अभियान शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते अब शासन द्वारा अधिकृत एजेंसी के लोग संबंधित प्रतिष्ठानों पर पहुंचेंगे और उनसे उपयोग किया हुआ यह तेल खरीदेंगे। शासन की इस मंशा और रुको अभियान से शनिवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत दत्त शर्मा व बीएस देवलिया ने शहर के व्यापारियों को अवगत करवाया। इसके लिए चरक भवन में बैठक आयोजित की गई।

इसमें शासन द्वारा अधिकृत इंदौर की एजेंसी एमजी रि-न्यूअल एनर्जी के अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में देवलिया ने बताया कि जला हुआ तेल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। उसके सेवन से ट्रांस फैट निर्मित होते हैं। हानिकारक फैट की स्थिति बनने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक की आशंका रहती है। इसलिए इसका उपयोग बंद होना चाहिए।

30 रुपए लीटर के भाव में खरीदा जाएगा उपयोग किया तेल
बैठक में स्पष्ट किया गया कि उक्त एजेंसी का वाहन प्रतिष्ठानों पर पहुंचेगा और उनके यहां से उपयोग हुआ तेल 30 रुपए लीटर के हिसाब से खरीदेगा। इसके लिए प्रतिष्ठानों पर एजेंसी की तरफ से कंटेनर रखे जाएंगे। ताकि वे उपयोग हुए तेल को उसमें एकत्रित करते रहे। इस तरह जब भी एजेंसी की गाड़ी का टर्न होगा वह कंटेनर में से तेल संग्रहित करते हुए आगे बढ़ती जाएगी। एजेंसी उक्त तेल को बायो डीजल बनाने वाली आइल कंपनियों को देगी।

व्यापारी बोले- बैठक कर चर्चा के बाद निर्णय लेंगे
इधर उक्त बैठक के बाद नमकीन व्यापारियों ने इस नई व्यवस्था को अपनाने से फिलहाल इनकार कर दिया है। इसके संकेत शहर के बड़े व्यापारियों ने बैठक में शामिल नहीं होकर दे दिए थे। तर्क दिया है कि 170 रुपए का तेल यदि उन्हें 30 रुपए किलो में बेचना पड़ेगा तो होने वाले 140 रुपए के नुकसान की भरपाई वे कैसे करेंगे? इसके लिए उन्हें नमकीन के दाम बढ़ाने पड़ेंगे। व्यापारियों ने तय किया है कि वे जल्द ही बैठक करेंगे। उसके बाद समस्याओं व सभी पहलुओं से शासन-प्रशासन को अवगत करवाएंगे। यदि समस्या का हल निकलेगा तो नई व्यवस्था को अपनाने में कोई परहेज नहीं है।

नई व्यवस्था लागू होने से हमें नुकसान होगा
मैं बैठक में नहीं था लेकिन अभियान काे समझ लिया है। इसके लिए हम शासन-प्रशासन को मदद करने को तैयार है लेकिन हमारी भी बातें सुनी जाना चाहिए। 170 रुपए भाव वाला तेल 30 रुपए लीटर में बेचना पड़ेगा तो हमें नमकीन की कीमतें बढ़ाना पड़ेगी। इसलिए पहले आपस में बैठक करेंगे। फिर अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखेंगे। यदि वे समस्याओं का समाधान करते हैं तो नई व्यवस्था अपनाने में हमें कोई ऐतराज नहीं होगा। - अंबालाल माहेश्वरी, पूर्व अध्यक्ष, नमकीन-मिठाई निर्माता एवं विक्रेता संघ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें