• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • In the examination, students will have to wear masks, meeting will be arranged at the centers based on social distance

तैयारियां / परीक्षा में विद्यार्थियों को पहनना होगा मास्क, सोशल डिस्टेंस के आधार पर केंद्रों पर होगी बैठक व्यवस्था

X

  • माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की स्थगित परीक्षाएं 9 जून से होंगी शुरू

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

उज्जैन. माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की स्थगित हुई परीक्षाएं 9 जून से शुरू होंगी। इस परीक्षा में विद्यार्थियों को मास्क पहनना या नाक व मुंह को ढंकना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर ही केंद्रों पर बैठक व्यवस्था की जाएगी।
जिले में 90 से अधिक स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाओं के केंद्र बनाए गए थे। मार्च में कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। 2 महीने बाद अब 12वीं में स्थगित परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थियों के लिए 9 से 15 जून तक परीक्षाएं रखी गई हैं। राज्य शासन द्वारा यह स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं में बचे हुए प्रश्न पत्रों की परीक्षा नहीं होगी, वहीं 12वीं में भी केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा ली जाएगी, जो आगामी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जरूरी है। 9, 10, 11, 12, 13 और 15 जून को सुबह 9 से 12 बजे तक और दोपहर 2 से 5 बजे तक की शिफ्ट में विषयवार प्रश्नपत्र होंगे। मंडल की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार विद्यार्थी और ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात रखना अनिवार्य होगा। जिला शिक्षा अधिकारी रमा नाहटे ने बताया केंद्रों को लेकर फिलहाल कोई अलग निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं, इसलिए केंद्र यथावत रहेंगे। मंडल से जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं, उनका पालन परीक्षा के दौरान करवाया जाएगा।
इन निर्देशों का करना होगा पालन
परीक्षा केंद्र पर सभी विद्यार्थियों को अपने नाक-मुंह को नकाब या कपड़े से ढंककर रखना होगा। फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। >अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके बच्चे बीमार नहीं हों।
परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने के दौरान जारी किए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। केंद्राध्यक्ष सहित अधिकारियों को इसकी मॉनिटरिंग करना होगी। >परीक्षा केंद्र पर सभी विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में आधा घंटा पहले उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना