पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • In Ujjain, 12415 Kovid Frontline Workers Will Be Engaged In Corona Vaccine, Training To Health Workers

कोविड वैक्सीनेशन:उज्जैन में पहले चरण में 12415 कोविड फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा रही है ट्रेनिंग

उज्जैन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग देते जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ केसी परमार - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग देते जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ केसी परमार
  • जिले को जल्द वैक्सीन मिलने की स्वास्थ्य महकमे ने जताई उम्मीद

उज्जैन में पहले चरण में 12415 हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगेगी। इनके पंजीयन हो चुके हैं। स्वास्थ्य महकमा वैक्सीनेशन को लेकर ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ट्रेनिंग कैंप चला रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण के दौरान बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। इसके लिए मतदाता सूची की मदद लेंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ केसी परमार ने बताया कि केंद्र सरकार से कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद उज्जैन में वैक्सीन के शीघ्र आने की उम्मीद बढ़ गई है।

PHC, CHC और स्कूलों में बनाए जाएंगे बूथ
डॉ परमार ने बताया कि पीएचसी, सीएचसी और स्कूलों में बूथ बनाए जाएंगे। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रत्येक बूथ पर 100 टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 233 कोल्ड बॉक्स सेट और 66 आईस रेफ्रिजरेटर है। जिसमें वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर सुरक्षित रखा जाएगा।

अभी तय नहीं कौन से वैक्सीन मिलेगी

डॉ परमार ने बताया कि यह शासन पर निर्भर करता है कि कौन सी वैक्सीन किस जिले को भेजता है। अभी यह तय नहीं है कि कोविशील्ड या कोवैक्सीन में से कौन सी उज्जैन को मिलेगी। सरकार भी चाहती है कि जल्द से जल्द वैक्सीनेशन शुरू हो जाए। जिससे बीमारी पर अंकुश लगे। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। जिससे कोरोना से होने वाली मृत्युदर को कम किया जा सकेगा।