• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Legal Notice To Madhya Pradesh Government On Milk Being Sold Without NOC And License In Ujjain Indore Jabalpur Bhopal Gwalior

बिना लाइसेंस बिक रहे दूध पर सरकार को नोटिस:उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, भोपाल और ग्वालियर में नियम दरकिनार; हाईकोर्ट का एक्शन

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल - Dainik Bhaskar
फाइल

मध्यप्रदेश के 5 जिलों सहित मध्यप्रदेश के शहरों में खाद्य सुरक्षा तथा मानक नियमों का उल्लंघन करते हुए दूध विक्रेता अपना धंधा बगैर एनओसी और बिना लाइसेंस कर रहे हैं। जबकि, इस मामले में हाईकोर्ट ने अवैध कारोबारियों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। उल्लंघन होने पर मध्यप्रदेश शासन को लीगल नोटिस भेजा है।

जबलपुर के नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के अध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे व रजत भार्गव ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में खाद्य सुरक्षा तथा मानक नियमों का उल्लंघन हो रहा है। प्रदेश के जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, भोपाल तथा ग्वालियर में दूध विक्रेता अपना धंधा बगैर एनओसी लिए बिना लाइसेंस कर रहे हैं। डॉ.नाजपांडे ने बताया कि इस तरह से दूध विक्रय होने पर मध्यप्रदेश शासन को लीगल नोटिस भेजा है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी नहीं तो दूध का धंधा नहीं

नोटिस में बताया है कि हाईकोर्ट में जनहित याचिका डब्ल्यूपी 4731/2006 दायर कर बगैर लाइसेंस लिए दूध के धंधे की शिकायत की थी। इस पर हाईकोर्ट ने ऐसे अवैध कारोबारियों पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, किंतु जब कार्रवाई नहीं हुई, तब अवमानना याचिका नंबर 884/ 2012 दायर की गई, जो अभी भी हाईकोर्टं में लंबित है।

नोटिस में स्पष्ट कहा गया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक नियम 2011 के तहत म्युनिसिपल कारपोरेशन तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त किए बगैर कोई भी दूध का धंधा नहीं कर सकता है, लेकिन जबलपुर, इंदौर, उज्जैन,भोपाल, ग्वालियर में इन नियमों को ताक में रखकर अवैध रूप से दूध का धंधा हो रहा है। डॉ. नाजपांडे ने बताया कि यदि शासन इस मामले में संज्ञान नहीं लेता है तो हाईकोर्ट की शरण ली जाएगी।