पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विक्रम विवि:अध्ययनशालाओं में 30 कोर्स में 10 से भी कम आवेदन

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गड़बड़ियों के कारण कम हुई विद्यार्थियों की रुचि, डेढ़ महीने में 274 ने ही प्रवेश के लिए जमा किए फॉर्म

रिजल्ट की गड़बड़ियों सहित अन्य लापरवाहियों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले विक्रम विश्वविद्यालय की अध्ययनशालाओं में अब एडमिशन के लिए विद्यार्थियों की रुचि कम हो रही है। यही वजह है कि विश्वविद्यालय की अध्ययनशालाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया तो शुरू हो गई लेकिन डेढ़ महीने में केवल 274 विद्यार्थियों ने ही एडमिशन के लिए रुचि दिखाई। खास बात यह है कि अध्ययनशालाओं में संचालित होने वाले 30 कोर्स ऐसे हैं, जिनमें एडमिशन के लिए आए आवेदनों की संख्या 10 से भी कम है।

समय पर परीक्षाएं नहीं होने, रिजल्ट जारी करने में देरी करने, जारी किए गए रिजल्ट में गड़बड़ियां और महीनों चक्कर लगाने के बाद भी सुधार नहीं होने जैसी तमाम लापरवाही के कारण विश्वविद्यालय की साख पिछले डेढ़ वर्षों के भीतर कम हुई है। इसी वजह से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की रैंकिंग में भी विक्रम विश्वविद्यालय को देश के टॉप-200 विश्वविद्यालय में भी जगह नहीं मिल पाई। यही वजह है कि अध्ययनशालाओं में एडमिशन कम होतेे जा रहे है। इस वर्ष जून में ही प्रवेश प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था लेकिन 1 अगस्त तक केवल 274 विद्यार्थियों ने ही ऑनलाइन फॉर्म जमा किए।

30 कोर्स ऐसे हैं, जिनमें 10 से भी कम आवेदन आए हैं। वहीं बीए ऑनर्स सोशियोलॉजी, एमए (एचआर), एमए ज्योतिर्विज्ञान, एमए मास कम्युनिकेशन, एमए लोक प्रशासन, एमए संस्कृत, एमएससी बॉटनी, एमएससी कंप्यूटर साइंस, एमएससी सांख्यिकी जैसे कोर्स में केवल एक-एक आवेदन ही आए हैं। हालांकि विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए अभी 31 अगस्त तक ऑनलाइन लिंक खुली रहेगी।

विवि का दावा - रिजल्ट आने के बाद अगस्त में तेजी से बढ़ेंगे एडमिशन

विवि प्रशासन ने दावा किया है कि अगस्त में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ेगी। कुलानुशासक डॉ. शैलेंद्र शर्मा ने बताया स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के अभी रिजल्ट ही नहीं आए हैं, क्योंकि इनकी परीक्षाएं ही इस वर्ष नहीं हो सकी। वहीं 12वीं के रिजल्ट भी जुलाई के आखिरी सप्ताह तक घोषित हुए हैं। इसलिए अभी प्रवेश कम है। अभी 31 अगस्त तक ऑनलाइन लिंक खुली रखी है। सारे परिणाम आने के बाद अगस्त में आवेदनों की संख्या बढ़ेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें