यहां मुफ्त मिलेगा भोजन:उज्जैन में महाकाल मंदिर समिति नि:शुल्क खाना देगी

उज्जैन20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाकाल मंदिर समिति द्वारा संचालित अन्न क्षेत्र। - Dainik Bhaskar
महाकाल मंदिर समिति द्वारा संचालित अन्न क्षेत्र।

धार्मिक नगरी उज्जैन में गरीब व बेसहारा लोगों को महाकाल मंदिर समिति नि:शुल्क भोजन बांटने की तैयारी कर रही है। अगले सप्ताह से यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके लिये शहर में अलग-अलग स्थानों का चयन किया जा रहा है।

मदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि फिलहाल स्थानों का चयन किया जा रहा है। ऐसे स्थान तलाशे जा रहे है जहां गरीब बेसहारा लोगों की संख्या अधिक है। वहां तक पहुंचकर अन्नक्षेत्र में तैयार भोजन वितरण की व्यवस्था की जाएगी। जिससे कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा नहीं रहे। संभव है अगले सप्ताह में पूरी तैयारी करने के बाद भोजन पहुंचाने का काम शुरू हो जाएगा।

पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद शहर में लॉकडाउन लगा हुआ था। उस दौरान भी मंदिर प्रबंध समिति द्वारा अन्नक्षेत्र में भोजन तैयार करवाकर गरीब बेसहारा लोगों तक भोजन के पैकेट पहुंचाए थे। इस व्यवस्था से लॉकडाउन में गरीबों की परेशानी दूर हुई थी। हालांकि इसी तरह का प्रकल्प चलाकर शहर के मध्य स्थित चामुण्डा माता मंदिर समिति द्वारा भी नि:शुल्क रूप से गरीब बेसहारा लोगों को प्रतिदिन भोजन वितरण किया जाता है।

अभी नि:शुल्क अन्न क्षेत्र का संचालन -

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा नि:शुल्क अन्नक्षेत्र का संचालन किया जाता है। अन्नक्षेत्र में देशभर से आने वाले श्रद्धालु भगवान महाकाल के प्रसाद के रूप में शुद्ध सात्विक भोजन ग्रहण करते है। अन्नक्षेत्र के माध्यम से ही अब गरीबों तक भोजन पहुंचाने की योजना मंदिर समिति तैयार कर रही है।