पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:एकमात्र जैन मंदिर जहां गणतंत्र दिवस पर होगा महावीर का तिरंगा महामस्तकाभिषेक

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महावीर तपोभूमि में देशभर से आएंगे श्रद्धालु, ध्वजारोहण होगा, तिरंगे के तीन रंगों से सजाया मंदिर
  • दूध, केसर, चंदन और औषधीय जड़ी-बुटियों के रस से अभिषेक

इंदौर रोड स्थित तपोभूमि देश का एकमात्र जैन मंदिर है जहां राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर भगवान महावीर का महामस्तकाभिषेक तिरंगे के तीन रंगों से होता है। इस महोत्सव के लिए मंदिर को तिरंगे के तीन रंगों से सजाया गया है। मंगलवार को तिरंगे के तीन रंगों से महामस्तकाभिषेक किया जाएगा। इसमें दूध, केसर, चंदन और औषधीय जड़ी-बुटियों का उपयोग होगा।

श्री महावीर तपोभूमि के प्रणेता पुनि प्रज्ञा सागर महाराज ने धर्म को राष्ट्रीय भावना से जोड़ने के लिए यह अनूठा प्रयोग किया। उन्होंने इस मंदिर की स्थापना के साथ साल में एक बार होने वाले भगवान महावीर के महामस्तकाभिषेक के लिए गणतंत्र दिवस को चुना। मुनिश्री का विचार है कि धर्म और राष्ट्रभक्ति को अलग से नहीं देखा जा सकता।

संविधान और धर्म हमें अनुशासित करते हैं। तपोभूमि में गणतंत्र दिवस पर धर्मध्वजा के साथ राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाता है। भगवान का अभिषेक भी सफेद, केसरिया और हरे रंग के अभिषेक द्रव सामग्री से होता है, जो तिरंगे के रंग हैं। तपोभूमि के डॉ सचिव कासलीवाल के अनुसार मंगलवार को होने वाले महामस्तकाभिषेक के लिए मंदिर को तिरंगे के ही तीन रंगों से सजाया गया है। आचार्य अनुभव सागरजी महाराज के सान्निध्य में यह महामस्तकाभिषेक होगा।

सुबह 9.30 बजे फहराएगा तिरंगा व धर्म ध्वजा

तपोभूमि में मंगलवार को धर्म ध्वजा और राष्ट्र ध्वज एकसाथ फहराएंगे। सुबह 9.30 बजे धर्म ध्वजा के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का आरोहण होगा। इसके बाद आचार्य और मुनि के प्रवचन होंगे। वे राष्ट्र और धर्म पर समाजजन को उदबोधन देंगे। प्रवचन के बाद महामस्तकाभिषेक शुरू होगा। देशभर से आए समाजजन द्वारा 1008 कलशों से भगवान का अभिषेक किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रज्ञा बाल मंच के कलाकार प्रस्तुति देंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें