पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगाई की दोहरी मार:नए टैरिफ के बाद भी मीटर चार्ज, छूट मिलने की बजाए बढ़ा भार

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नया टैरिफ लोड व बिलिंग तारीख नजदीक होने से अब फरवरी से मिल सकेगी मीटर चार्ज में छूट

नया टैरिफ लागू होने के बाद भी लोगों को बिजली बिल में मीटर चार्ज चुकाना पड़ रहा है। उन्हें मीटर चार्ज की छूट का लाभ जनवरी माह में नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में लोगों पर दोहरा आर्थिक भार बढ़ा है। पहला तो बिजली की दरें दो प्रतिशत बढ़ गई और दूसरा मीटर चार्ज।

नया टैरिफ लागू हुए 28 दिन बीत चुके हैं। इसमें बढ़ाई गई बिजली की नई दरों के तहत बिलिंग तो की जा रही है लेकिन मीटर चार्ज में छूट नहीं दी जा रही है। नए टैरिफ के तहत जारी होने वाले बिलों में लोगों को मीटर किराया में 10 से 125 रुपए तक की छूट मिलना थी। इसमें सिंगल फेस के कनेक्शन पर 10 रुपए, थ्री फेस कनेक्शन पर 25 तथा 10 किलो वॉट से अधिक के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को 125 रुपए तक छूट दी जाना है लेकिन सॉफ्टवेयर में नया टैरिफ लोड होने और बिलिंग की तारीख नजदीक आने से उक्त छूट जनवरी माह के बिल में नहीं मिल पाई है।

विद्युत नियामक आयोग द्वारा ऊर्जा प्रभार के 15 पैसे तथा फिक्स चार्ज के 5 पैसे सहित 2 प्रतिशत बिजली की दरें बढ़ाई गई है। जिसके तहत लोगों को बिल जारी किए गए हैं। इसमें 200 यूनिट की मासिक खपत करने वालों को पहले की तुलना में 24 रुपए ज्यादा बिल की राशि चुकाना पड़ रही है। बिजली कंपनी के एसई आशीष आचार्य ने बताया नए टैरिफ के तहत बिजली बिल जारी होने लगे हैं, फरवरी से मीटर चार्जेस में लोगों को छूट मिलने लगेगी।

यह मामले...
105768 रुपए का बिल थमाया
राज कन्या बाई शिवराम बघेल निवासी इंदिरा नगर नागझिरी को एक लाख 5768 रुपए का बिल जारी किया है। जिसमें एनर्जी चार्ज के 504 रुपए व मीटर चार्जेस सहित बिल जारी करने के साथ ही पिछला बकाया जोड़ा गया है। महिला शुक्रवार को महानंदा जोन पर बिल सुधार के लिए पहुंची। उन्होंने बताया कि ज्यादा राशि का बिल आया है, सुधार करवाने के लिए आई हूं।

500 रु. से ज्यादा एनर्जी चार्ज
राजू बाई निवासी गणेश नगर नागझिरी को 14468 रुपए का बिल जारी किया है। इसमें एनर्जी चार्ज के 570 रुपए, फिक्स चार्ज 100 तथा मीटर चार्ज सहित 757 रुपए इस माह के तथा पिछला बकाया जोड़कर बिल जारी किया है। अब महिला बिल में सुधार के लिए महानंदा नगर जोन के चक्कर लगा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें