• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Minister Yadav Showed Green Signal To Ujjain Darshan Bus From Today, City Buses Will Soon Run On Other Routes Of The City

शहर में बसें शुरू होने का दौर:आज से उज्जैन दर्शन बस को मंत्री यादव ने दिखाई हरी झंडी, शहर के अन्य रूट पर भी जल्द ही दौड़ेंगे सिटी बसें

उज्जैन9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उज्जैन दर्शन अब सौ रुपए में, तेरह मंदिरों के साथ रामघाट, वेधशाला भी ले जाएगी बस

उज्जैन के नगर दर्शन कराने के लिए आज से बस शुरू हो गई है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि कोविड गाइडलाइन के चलते इस बस को मार्च 2020 में ही बंद कर दिया गया था। शुभारंभ अवसर पर वैदिक प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के बटुकों ने स्वस्तिवाचन किया। संस्थान के आचार्य जितेन्द्र शर्मा ने पूजन संपन्न कराया। यह बस सेवा महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की ओर से शुरू की जा रही है। मंदिर समिति जल्द ही चौरासी महादेव और ओंकारेश्वर के लिए भी बस सेवा शुरू करेगी।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने पूरे देशभर से श्रद्धालु उज्जैन आते हैं। लेकिन वे उज्जैन के प्राचीन मंदिरों में चाहते हुए भी नहीं जा सकते। दरअसल ऑटो रिक्शा व कार का किराया बहुत अधिक होने से श्रद्धालु एक या दो मंदिरों के दर्शन करके ही लौट जाते हैं। उज्जैन दर्शन बस से एक दिन में 13 मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे।

महाकाल मंदिर से रोज दोपहर 12 बजे मिलेगी -
महाकाल मंदिर समिति प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि से रोजाना सुबह 12 बजे बस रवाना होगी, जो शाम 5 से 6 के बीच महाकाल मंदिर लौट आएगी। बड़े गणेश व हरसिद्धि दर्शन के बाद शिप्रा तट पर रामघाट, वेधशाला, त्रिवेणी शनि नवग्रह मंदिर, चिंतामन गणेश, भर्तृहरि गुफा, गढ़कालिका, स्थिर मन गणेश, मित्रवृंदा, काल भैरव, सिद्धवट, मंगलनाथ व सांदीपनि आश्रम की यात्रा कराई जाएगी। यात्रियों के लिए गाइड की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी।

अगले सप्ताह से सिटी में भी दौड़ेंगी बसें, शुरूआत 10 बसों से करेंगे -
कोरोना महामारी के प्रतिबंध हटने के बाद अब शहर में सिटी बसें चलने की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं। अगले सप्ताह से 10 सिटी बसें चलने लगेंगी। जबकि 15 और बसों को जल्द से जल्द ठीक करके सड़कों पर उतार दिया जाएगा। यूसीटीएसएल (उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड) ने बसों के संचालन के लिए तैयारियां कर ली हैं। यूसीटीएसएल के डीजीएम विजय गोयल ने बताया अगले सप्ताह से 10 बसें शुरू की जा रही हैं। इसके बाद जैसे-जैसे बसें ठीक होती जाएंगी, उन्हें रूट पर उतारा जाएगा।

इन रूटों पर चलेंगी सिटी बसें -
शहरी सर्कल
: तपोभूमि से कालियादेह महल, इंजीनियरिंग कॉलेज से आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज, देवासगेट से नानाखेड़ा व छत्री चौक से अभिलाषा कॉलोनी देवास रोड तक सिटी बसें चलेंगी।
उप नगर : उज्जैन से आगर के अलावा शाजापुर, फतेहाबाद, तराना, झारड़ा, बड़नगर, महिदपुर व आलोट रूट पर अलग-अलग बसें शुरू होंगी।