आफत की आहट / नवतपा कल से, आंधी-बारिश की आशंका, बिजली कंपनी का दावा- शहर में मेंटेनेंस का काम 70% पूरा 

Navtpa from tomorrow, fear of thunderstorms, power company claims- 70% maintenance work in the city
X
Navtpa from tomorrow, fear of thunderstorms, power company claims- 70% maintenance work in the city

  • एक ही तस्वीर में देखें धर्म के चार स्थल
  • 20-22 जून को उज्जैन आ सकता मानसून
  • 21 जून को खग्रास सूर्य ग्रहण होगा, जो भारत में दिखेगा
  • बिजली मेंटनेंस में पेड़ों की छंटाई, लाइन चैकिंग भी होगी

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

उज्जैन.  भीषण गर्मी वाले नवतपा के दिन साेमवार से शुरू हो जाएंगे। दो जून तक नवतपा रहेगा। इस दौरान ऐसे नक्षत्र रहेंगे जो आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की संभावना बनाएंगे। नवतपा की शुरुआत 25 मई को होगी और समाप्ति 2 जून को। ज्योतिषविद् अर्चना सरमंडल के अनुसार रोहिणी नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा हैं।
सूर्य के रोहिणी में प्रवेश के साथ ग्रह स्थिति भी बदलेगी। सूर्य, बुध वृषभ राशि में, मिथुन राशि में राहु, धनु राशि में केतु, मकर राशि में शनि, गुरु और मंगल रहेंगे। ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति से अनुमान है रोहिणी तपेगी। इससे अच्छी वर्षा की संभावना है। ग्रहों की चाल को कोरोना के संदर्भ में देखे तो कोरोना संक्रमण बना रहेगा। इस दौरान आंधी-तूफान की संभावना भी है। वेधशाला के अनुसार अब 1960-2019 मॉडल से मानसून का पूर्वानुमान लगेगा। इसमें उज्जैन में मानसून आने की तारीख बदल कर 20 से 22 जून बताई है। 21 जून को खग्रास सूर्यग्रहण भी होगा।
8 दिन 8 नक्षत्र, मौसम में करेंगे परिवर्तन 
26 मई    आद्रा नक्षत्र, तेज गर्मी तपिश रहेगी।
27    पुनर्वसु नक्षत्र, हल्का तूफान, तेज गर्मी।
28    पुष्य नक्षत्र, नमी वाली गर्मी, बूंदाबांदी।
29    शले नक्षत्र, आंधी-तूफान की संभावना।
30    मघा नक्षत्र तीव्र गर्मी, हल्की बूंदाबांदी।
31    उत्तरा फाल्गुनी, आर्द्रता-नमी रहेगी।
1 जून    हस्त नक्षत्र, बूंदाबांदी हो सकती हैं।
2 जून      चित्रा नक्षत्र, आंधी तूफान की संभावना।
सूर्य उत्तर की ओर बढ़ रहा है। 21 जून को सूर्य पूर्ण लंबवत रहेगा। वेधशाला में इसका प्रदर्शन किया जाएगा, जब छाया समाप्त हो जाएगी। 
डॉ आरपी गुप्त, अधीक्षक जीवाजी वेधशाला
मानसून पूर्व की तैयारी: 32 दिन में 397 में से 11 केवी की 277 किमी लंबी लाइन का मेंटेनेंस पूरा कर लिया गया
एक जून से मानसून की शुरुआत मानी जाती है। हर बार की तरह इस बार भी बिजली कंपनी मानसून पूर्व मेंटेनेंस कार्य में जुटी हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि 32 दिन में 397 किमी में से 11 केवी की 277 किमी लाइन का मेंटेनेंस कार्य पूरा कर लिया गया है। बचा हुआ 30 फीसदी कार्य भी एक जून तक पूरा कर लिया जाएगा। 
अधिकारियों का कहना है कि ये कार्य हो जाने से बारिश में बिजली संबंधित समस्या की आशंका कम रह जाती है। शहर में मेंटेनेंस का कार्य सुविधा की दृष्टि से दो भागों में हो रहा है। शहर पश्चिम संभाग और शहर पूर्व संभाग। दोनों के क्रमश: प्रभारी अधिकारी सहायक यंत्री सुरेश यादव और रविकांत मालवीय हैं। दोनों क्षेत्रों में 11 केवी लाइन से जुड़े 60-60 फीडर हैं। मालवीय कहते हैं कि 22 अप्रैल से ही मेंटेनेंस कार्य शुरू कर दिया था। हर दिन दो-दो फीडर का काम कर रहे हैं। मेंटेनेंस में मुख्य रूप से पेड़ों की कटाई-छंटाई की जा रही हैं।

ये काम पूरा होते ही एक सप्ताह में जंफर व लाइन की चैकिंग आदि का काम भी पूरा कर लेंगे। सहायक यंत्री यादव ने बताया कि पश्चिम शहर संभाग क्षेत्र में रविवार-सोमवार को मेंटेनेंस कार्य बंद रहेगा। इस क्षेत्र में 204 किमी 11 केवी की लाइन हैं। 40 फीडर व इनसे जुड़ी लाइन का मेंटेनेंस पूरा कर लिया है। थोड़ा-बहुत कार्य बचा है तो ये एक जून तक पूरा कर लेंगे।
अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री: दिनभर चली गर्म लपट, उमस से लोग हुए परेशान दिन में आधा डिग्री बढ़ा पारा
शहर में पिछले एक सप्ताह से सता रही भीषण गर्मी का दौर शनिवार को भी बना रहा। बीते 24 घंटों के भीतर रात के तापमान में कमी आई तो दिन में तापमान बढ़ गया।
शनिवार को दिनभर 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म लपट भरी तेज हवा चलती रही। बीते 24 घंटों के भीतर दिन में तापमान आधा डिग्री बढ़ गया। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा, जोकि सामान्य औसत तापमान से 1.8 डिग्री अधिक है। दिनभर तीखी धूप खिली रही, जिसके कारण तेज हवा चलने के बाद भी दिनभर लोग गर्मी और उमस से जूझते रहे।

वहीं रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट जरूर आई लेकिन गर्मी का असर कम नहीं हुआ। शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा, जोकि सामान्य औसत तापमान से 1.9 डिग्री अधिक है। रविवार को भी शहर सहित पूरे जिले में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। कोई सिस्टम नहीं होने के कारण रविवार और सोमवार को भी तापमान में 1 से 2 डिग्री का उतार-चढ़ाव बना रहने की संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना