पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टाइगर की खाल की तस्करी:2 करोड़ की खाल 25 लाख में बेचने की फिराक में थे, बंदूक के निशान नहीं; 15 साल पहले फंदा फंसा कर सब्बल से किया था शिकार

उज्जैनएक महीने पहले
तस्करों से मिली टाइगर की खाल

टाइगर की खाल के साथ दो तस्करों की गिरफ्तारी मामले का पुलिस ने शुक्रवार को खुलासा कर दिया। एसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया, दोनों तस्कर खाल को 25 लाख रुपए में बेचने के फिराक में थे, जबकि खाल की इंटरनेशनल कीमत करीब दो करोड़ रुपए है। वन विभाग के एक्सपर्ट के मुताबिक खाल करीब 15 साल पुरानी है। खाल पर बंदूक के निशान नहीं हैं।

CSP पल्लवी शुक्ला ने बताया, आमतौर पर आदिवासी जंगलों में टाइगर का शिकार गले में फंदा फंसाकर करते हैं। इसे भी उसी तरह से फंसाकर मारा गया है। सिर पर सब्बल से मारे जाने का एक निशान और पेट के हिस्से में पांच से छह निशान मिले हैं। टाइगर का शिकार करीब 15 साल पहले हुआ लगता है। शिकार से पहले इसकी उम्र भी करीब 15 साल रही होगी। गौरतलब है, पुलिस ने गुरुवार रात टाइगर की खाल के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया था। उनका एक साथी फरार है। खाल को सारंगपुर से लाया गया है।

तकरीबन छह फीट से लंबा रहा होगा टाइगर

ASP अमरेंद्र सिंह ने बताया, वन विभाग के एक्सपर्ट के मुताबिक टाइगर जब जिंदा रहा होगा, तब उसकी लंबाई छह फीट से अधिक रही होगी। 15 साल में खाल सूख गई। अब इसकी लंबाई 5 फीट 9 इंच और चौड़ाई 3 फीट है। वन विभाग के एक्सपर्ट ने केमिकल से चेक करने के बाद खाल को टाइगर के होने की पुष्टि की है।

टाइगर की खाल की बरामदगी का खुलासा करते एसपी व अन्य अधिकारी
टाइगर की खाल की बरामदगी का खुलासा करते एसपी व अन्य अधिकारी

शब्बीर ने कहा- पिता के जमाने की थी खाल

हालांकि पुलिस ने तस्करों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन भास्कर के पास सूत्रों के हवाले से तस्करों के नाम हैं। उज्जैन के केडी गेट बोहरा बाखल निवासी आरोपी शब्बीर ने पकड़े जाने के बाद पुलिस को बताया कि टाइगर की खाल उसके पिता के जमाने की है। अब उनका देहांत हो गया है। इसे बेचने में उसका दोस्त सेठीनगर के सांईधाम कॉलोनी निवासी राजेश उर्फ राजू ने 25 लाख में सौदा तय किया था। सौदेबाजी से पहले ही दोनों पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

तस्कर शब्बीर (चेक शर्ट) और राजेश (स्वेटर पहने हुए ) को कोर्ट में पेश करने ले जाती पुलिस
तस्कर शब्बीर (चेक शर्ट) और राजेश (स्वेटर पहने हुए ) को कोर्ट में पेश करने ले जाती पुलिस

इन धाराओं में दर्ज हुआ केस

पुलिस ने राजेश और शब्बीर के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 44, 48 ए और 51 के तहत केस दर्ज किया है। चिमनगंज मंडी थाने के टीआई अजीत तिवारी ने बताया कि दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर 10 दिन का रिमांड मांगा जाएगा, ताकि इस गोरखधंधे में शामिल और जानकारियां जुटाई जा सके।

क्या कहता है भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम

भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 को इस उद्देश्य से पारित किया गया था कि वन्य जीवों के अवैध शिकार तथा उसके हांड-मांस और खाल के व्यापार पर रोक लगाई जा सके।

महिला का अश्लील वीडियो बनाने में आरोपी रहा फर्नीचर व्यापारी तस्कर निकला, दोनों आरोपी दस के रिमांड पर
आठ साल पहले महिला के अश्लील फोटो व वीडियो बनाते पकड़ा गया फर्नीचर व्यापारी अब साथी के साथ टाइगर की खाल बेचने गिरफ्तार हुआ है। पुलिस सारंगपुर निवासी खरीदार को भी धरदबोचा। आरोपियों का दस दिन का पुलिस रिमांड मिला है। काॅल डिटेल भी चेक कराई जा रही है। टाइगर की खाल बेचने से पहले पकड़ाए फर्नीचर व्यापारी शब्बीर भाई कोटवाला निवासी केडीगेट व उसका दोस्त राजेश उर्फ राजू ज्ञानचंदानी निवासी सांईनाथ कॉलोनी सेठीनगर की कहानी बनावटी लग रही है।

खाल का परीक्षण कराया है
​​​​​​​
एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि फारेस्ट विभाग की टीम से खाल का परीक्षण कराया गया है। जबलपुर लैब से रिपोर्ट आने पर यह स्पष्ट हो पाएगा कि वह कितनी पुरानी है। आरोपी जो कहानी बता रहा है उससे यह प्रतीत हो रहा है कि 12 से 15 साल पुरानी भी हो सकती है। पूरी सच्चाई पता करेंगे। तस्करों का यह बड़ा नेटवर्क भी हो सकता है। एडिशनल एसपी अमरेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि आरोपी जो कहानी बना रहा है वह बनावटी है। निश्चित रूप से इसके तार तस्करी से जुड़े हो सकते हैं। सीएसपी पल्लवी शुक्ला व चिमनगंज टीआई अजीत तिवारी के नेतृत्व में दो टीम लगाई गई है।

सात साल तक की सजा का प्रावधान
आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9, 39, 44, 48-ए, 49, 51 के तहत केस दर्ज किया गया है। इसमें आरोपियों को तीन से सात साल की सजा और 10 हजार से 25 लाख तक का जुर्माना हो सकता है। एसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया एएसपी अमरेंद्रसिंह चौहान व सीएसपी पल्लवी शुक्ला की टीम को आगे जांच में जुटाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

और पढ़ें