कोरोना से ‘सिकुड़ा’ रावण:101 नहीं, दशहरा मैदान पर जलेगा 25 फीट का पुतला, लेकिन शुक्र मनाइए- उल्लास पहले जैसा

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दशहरा मैदान... - Dainik Bhaskar
दशहरा मैदान...
  • शहर में 3 दिन तक होता है रावण दहन : इस बार प्रतीकात्मक मनेगा उत्सव, सिद्धवट में देगा कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन का संदेश

विजया दशमी का पर्व कल शुक्रवार को मनाया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते रावण के पुतलों का कद भी छोटा हो गया है। शहर के बड़े आयोजनों में जहां 101 फीट ऊंचे पुतलों का दहन होता था वहां उनका कद घट कर 25 फीट से नीचे आ गया है। प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार रावण के पुतलों का दहन प्रतीकात्मक ही होगा। बड़े उत्सव पर रोक लगाई है। इसलिए शहर में छोटे पुतले ही बनाए जा रहे हैं। दशहरा मैदान में 25 फीट का पुतला दहन होगा तो शिप्रा तट पर 11 फीट के रावण का दहन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते राज्य शासन ने रावण दहन के मेले जैसे आयोजनों पर रोक लगाई है। इसलिए शहर के दो बड़े उत्सवों दशहरा मैदान और शिप्रा तट के आयोजन भी सीमित कर दिए गए हैं। यहां आयोजन समितियों ने प्रतीकात्मक उत्सव मनाना तय किया है।

भीड़ रोकने के लिए बेरिकेडिंग की तैयारी सभी जगह सिर्फ परंपरा का निर्वाह ही होगा

मनीष शर्मा के अनुसार दशहरा मैदान पर 25 फीट ऊंचे रावण का दहन होगा। महाकालेश्वर की सवारी पहुंचेगी तथा पूजन अर्चन के बाद दहन किया जाएगा। प्रशासन ने भीड़ इकट्ठा न हो इसलिए आयोजन स्थल पर बेरिकेडिंग करना तय किया है। इसी तरह शिप्रा तट पर होने वाले उत्सव में 11 फीट ऊंचे पुतले का दहन किया जाएगा। कैलाश विजयवर्गीय के अनुसार आयोजन समिति द्वारा केवल परंपरा का निर्वाह किया जाएगा। किसी तरह का आयोजन नहीं होगा। भैरवगढ़ में उन्हेल चौराहे पर भी शुक्रवार शाम 15 फीट ऊंचे रावण का दहन होगा। संजय कोरट के अनुसार किसी तरह का उत्सव नहीं मनाया जाएगा। प्रशासन की गाइड लाइन का पालन होगा। महंत महेश दास ने बताया अंकपात पर 15 फीट ऊंचे पुतले का दहन होगा। अिभषेक सिसौदिया के अनुसार नानाखेड़ा पर भी 15 ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

डाॅक्टर वेशभूषा में दिखेगा इस बार पुतला हाथ में वैक्सीन और मास्क भी लगा रहेगा

सिद्धवट मैदान पर प्रतीकात्मक रावण कोरोना वैक्सीनेशन का संदेश देगा। रावण दहन एवं दशहरा मिलन समारोह इस बार 16 अक्टूबर को बासी दशहरे पर होगा। प्रतीकात्मक 11 फीट का रावण का पुतला बनाया जाएगा, जो डॉक्टर की वेशभूषा में वैक्सीनेशन इंजेक्शन हाथ में लेकर तथा मास्क लगाकर कोरोना से सावधानी तथा बचाव का संदेश देगा। सिद्धवट युवा मंच के संयोजक हेमंत शास्त्री, अध्यक्ष राघवेंद्र चतुर्वेदी ने बताया रावण दहन शाम 7.30 बजे होगा। रावण दहन के पूर्व युवा मंच पदाधिकारियों से संबंधित दिवंगत परिजनों के चित्र पर पुष्पांजलि तथा दीपक लगाकर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। 16 अक्टूबर को शास्त्री नगर मैदान पर 15 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन होगा। विजय दरबार के अनुसार प्रशासन की गाइड लाइन होने से उत्सव नहीं मनेगा। केवल प्रतीकात्मक पुतला दहन होगा।

खबरें और भी हैं...