पंचायत चुनाव:उज्जैन जिले में नहीं आया एक भी नामांकन, आखिरी तारीख 20 दिसंबर

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाम वापसी 23 दिसंबर तक, प्रदेश में 17 नामांकन आए। - Dainik Bhaskar
नाम वापसी 23 दिसंबर तक, प्रदेश में 17 नामांकन आए।

पंचायत चुनाव में प्रथम और द्वितीय चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 13 व 14 दिसंबर को उज्जैन जिले में एक भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया। प्रदेश में 13 दिसंबर को 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा किए। इनमें 5 महिला उम्मीदवार के नामांकन भी शामिल हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दांगी के अनुसार जिले में अब तक एक भी नामांकन नहीं आया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया 13 की शाम 6 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला पंचायत सदस्य के लिए एक, जनपद पंचायत सदस्य के लिए एक, सरपंच पद के लिए 12 और पंच पद के लिए 3 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए।

प्रथम और द्वितीय चरण के नामांकन-पत्र 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 21 दिसंबर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और चुनाव चिह्न का आवंटन 23 दिसंबर को होगा। प्रथम चरण का मतदान 6 जनवरी और द्वितीय चरण का मतदान 28 जनवरी, 2022 को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।

नामांकन के दौरान जाति प्रमाण पत्र या शपथ पत्र देना जरूरी

पंचायत चुनाव में आरक्षित पद से चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को नामांकन जमा करने के दौरान जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया कि यदि अभ्यर्थी के पास नामांकन जमा करने के दौरान जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं है, तो वह अपना जाति संबंधी शपथ-पत्र नाम निर्देशन-पत्र की संवीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। अभ्यर्थी द्वारा जाति प्रमाण-पत्र या शपथ-पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर नामांकन निरस्त कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...