पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Now, E OPD, E doctors Ward Round, Patients Getting Online Treatment From Ujjain In 198 Districts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श:अब उज्जैन से 198 जिलों में ई-ओपीडी, ई-डॉक्टर्स वार्ड राउंड, मरीजों को मिल रहा ऑनलाइन इलाज

रामसिंह चौहान | उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • अमेरिका व दिल्ली-मुंबई के कैंसर विशेषज्ञ भी दे रहे ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श

प्रदेश के जिला अस्पतालों में संचालित कैंसर यूनिट, राजस्थान, उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ व यूपी तथा बिहार के 15 जिलों सहित 198 जिलों में उज्जैन से ई-ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) ई-वार्ड राउंड जिसमें संबंधित जिला अस्पताल के डॉक्टर वार्ड में जाकर वीडियो कॉलिंग के जरिए मरीजों से जुड़ते हैं, उनसे बीमारी और क्या तकलीफ हो रही है, के बारे में पूछते हैं और वार्ड में राउंड ले रहे डॉक्टर्स को आगे का उपचार देते हैं।

अमेरिका व दिल्ली-मुंबई के कैंसर रोग विशेषज्ञ भी ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श दे रहे हैं, जैसे किसी मरीज को कैंसर से घाव हो गया है तो उसका आगे क्या इलाज किया जाए ताकि मरीज का घाव भर सके। ई-ओपीडी में भी दोपहर 12 से दो बजे तक मरीज की हिस्ट्री ली जाती है, उसके बाद वहां के डॉक्टर को लाइन ऑफ ट्रीटमेंट बताया जाता है। यानी मरीज का ऑपरेशन होना है या उसे कीमोथैरेपी दी जाए या फिर पेलेटिव केयर दी जाए। वाटसएप पर मरीज की जांच रिपोर्टस ली जाती है, जिसके आधार पर केस स्टडी कर इलाज बताया जाता है, जिसके आधार पर मरीजों को संबंधित जिले के डॉक्टर चिकित्सा देते हैं।

वीडियो कॉलिंग के जरिए मरीजों से सीधे भी जुड़ते हैं और मरीज की परेशानी से रूबरू होते हैं। मरीजों को भी बताया जाता है कि उनका आगे क्या इलाज हो सकता है। यह सब उज्जैन के आगर रोड स्थित सख्याराजे बिल्डिंग में संचालित संभागीय कैंसर यूनिट से किया जा रहा है। यहां से ऑनलाइन मरीजों को चिकित्सा तो दी जा रही है साथ ही डॉक्टर्स को कीमोथैरेपी व पेलेटिव केयर की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इसके अलावा वेबिनार का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें संबंधित जिले के डॉक्टर्स को लिंक भेजी जाती है। जिससे जुड़कर डॉक्टर्स विभिन्न तरह के कैंसर के इलाज के बारे में विशेषज्ञों से जानते हैं और उसी आधार पर मरीजों का इलाज करते हैं।

अमेरिका के कैंसर विशेषज्ञ दे रहे वीडियो कॉन्फ्रेंस से परामर्श व डॉक्टर्स को ट्रेनिंग
उज्जैन की कैंसर यूनिट के प्रभारी तथा कैंसर के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. सीएम त्रिपाठी, सर्वोदय हॉस्पिटल फरिदाबाद के डायरेक्टर डॉ. दिनेश पेंढारकर व अमेरिका के कैंसर विशेषज्ञ डॉ. डेरिल वॉकर कैंसर के मरीजों का ऑनलाइन इलाज तो कर ही रहे हैं प्रदेश सहित अन्य जिलों के करीब 198 जिलों के डॉक्टर्स को 15 दिन की ई-ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। जिसमें डॉक्टर्स की एक दिन में दो क्लास ली जाती है। सवालों का सेशन भी होता है, जिसमें डॉक्टर्स सवाल पूछते हैं और विशेषज्ञ उसका जवाब देते हैं। डॉक्टर्स व हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगने के बाद उज्जैन में दूसरे जिलों के डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ को बुलाया जाकर ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

बीमारी के बारे में पूछताछ कर बता रहे ट्रीटमेंट
कैंसर यूनिट से 198 जिलों में ई-ओपीडी, ई-वार्ड राउंड से मरीजों को चिकित्सा दी जा रही है। मरीजों से सीधे जुड़कर उनकी बीमारी के बारे में पूछा जाता है और संबंधित डॉक्टर को लाइन ऑफ ट्रीटमेंट बता दिया जाता है। ई-ट्रेनिंग व वेबिनार से डॉक्टर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है।
डॉ. सीएम त्रिपाठी, स्टेट नोडल अधिकारी, कैंसर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें