पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक गाइडलाइन:कॉलेज में एक साथ चलेंगी ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लासेस, शेड्यूल भी अलग

उज्जैन7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

विश्वविद्यालय और कॉलेज 15 सितंबर से खुलेंगे। इनमें विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 फीसदी रहेगी, जबकि स्टाफ पूरा आएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। लाइब्रेरी, हॉस्टल और मेस को लेकर भी आदेश जारी हुए हैं।

हॉस्टल सिर्फ ग्रेजुएशन लास्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन के थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ही खोले जाएंगे। मेस में छात्र-छात्राओं के छोटे-छोटे बैच (समूह) बनाए जाएंगे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी हो सके।

जिले के लीड कॉलेज के प्रिंसिपल जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की अनुशंसा के बाद कॉलेजों में शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करेंगे। ऑफलाइन क्लासेस 50 फीसदी क्षमता से शुरू होंगी। ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेगी। इसके लिए कॉलेज मैनेजमेंट टाइमिंग का अलग-अलग शेड्यूल जारी करेगा।

विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है तो इस संबंध में अलग-अलग बैच बनाकर पढ़ाई करवाई जाएगी। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय का कहना है कि विवि में फिलहाल प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश अनुसार 15 सितंबर से ऑफलाइन क्लासेस भी शुरू करेंगे।

कॉलेज को भी निर्देश दिए हैं कि वे एसओपी का पालन करें। लाइब्रेरी खुलेंगी जरूर, लेकिन कई पाबंदियां होंगी। लाइब्रेरी में रजिस्टर्ड स्टूडेंट को ही एंट्री दी जाएगी। लैपटॉप, बैग लेकर जाएंगे तो उन्हें काउंटर पर ही रखना होगा। हर अध्ययनशाला को भी सैनिटाइज किया जाएगा।
गाइड लाइन का पालन जरूरी
कॉलेज मैनेजमेंट को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा। बिना मास्क या फेस शील्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हाथों को सैनिटाइज करवाया जाएगा तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। क्लास, लाइब्रेरी, मेस और हॉस्टल में एंट्री को लेकर नियमों का पालन भी करना जरूरी रहेगा।

खबरें और भी हैं...