पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था:महाशिवरात्रि पर सामान्य, सशुल्क व पासधारी की कतार हरसिद्धि से

उज्जैन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर का प्लान बना महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था का आधार - Dainik Bhaskar
भास्कर का प्लान बना महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था का आधार
  • दर्शन व्यवस्था तय करने पहुंचे कलेक्टर, एसपी ने किया भ्रमण

महाकालेश्वर मंदिर में 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था तय की जा रही है। सोमवार को मंदिर समिति अध्यक्ष कलेक्टर आशीष सिंह व एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने अन्य अधिकारियों के साथ मंदिर के आसपास भ्रमण किया। भ्रमण का आधार भास्कर द्वारा प्रस्तुत प्लान बना। प्रशासनिक अधिकारी भास्कर के प्लान से सहमत नजर आए।

दर्शन व्यवस्था के लिए अधिकारियों का यह निर्णायक भ्रमण था। उन्होंने मंदिर के आगे के हिस्से से वीवीआईपी, पुजारी-पुरोहित, मीडिया को चार नंबर गेट से प्रवेश देने और सामान्य, सशुल्क दर्शन और पासधारियों को मंदिर के पीछे हरसिद्धि चौराहा से प्रवेश देने पर सहमति जताई।

उन्होंने मंदिर परिसर, फेसिलिटी सेंटर, शंख चौराहा, मंदिर के प्रवेश और निर्गम द्वार, वीआईपी दर्शन आदि का अवलोकन किया। उन्होंने मंदिर पहुंचने वाले विभिन्न मार्गों, हरसिद्धि चौराहा व मंदिर, त्रिवेणी संग्रहालय मार्ग का भी अवलोकन किया। एएसपी अमरेंद्रसिंह ने बताया कि पिछले साल ज्यादा जगह होने से श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई थी।

लेकिन निर्माण कार्यों के चलते कम जगह होने से नए सिरे से व्यवस्था तय करना होगी। वीआईपी, मीडिया व पंडे-पुजारियों के लिए आगे के हिस्से से तथा सामान्य, सशुल्क व पासधारी को हरसिद्धि चौराहे से प्रवेश देंगे तथा उनका निर्गम भी इसी चौराहे पर करेंगे। इससे श्रद्धालुओं को अपने जूते-चप्पल, सामान आदि के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

दूर-दूर रहेंगे समिति के काउंटर

कोरोना के चलते नूतन स्कूल के सामने पार्किंग स्पेस पर मंदिर समिति के काउंटर लगाए जाएंगे। काउंटरों के बीच दूरी रखी जाएगी। अधिकारियों का मानना था कि कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह पालन संभव नहीं है, इसलिए जितनी सतर्कता बरती जा सकती है वह बरतना चाहिए। पिछली बार सशुल्क दर्शन और प्रसाद काउंटरों पर इतनी भीड़ हो गई थी कि काउंटर बंद करना पड़े थे।

त्रिवेणी संग्रहालय के सामने अधिग्रहीत जमीन पर पार्किंग और काउंटर लगाने पर चर्चा की गई। हरसिद्धि मंदिर के आसपास भी काउंटर लगाए जा सकते हैं। भ्रमण में एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, स्मार्ट सिटी सीईओ जितेंद्रसिंह चौहान, मंदिर समिति सदस्य आशीष पुजारी, प्रदीप पुजारी व मंदिर समिति के अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें