पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो सब्जी मंडी:एक 14 साल में भी आबाद नहीं, दूसरी मलबे के सामने लगा रहे

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनदेखी या अदूरदर्शिता : निगम ने आर्य समाज मार्ग पर नई सब्जी मंडी बनाई
  • वहां पर दौलतगंज सब्जी मंडी स्थानांतरित करना थी, 14 साल में एक दुकान भी नहीं लगी

दौलतगंज में व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए नगर निगम ने यहां की सब्जी मंडी हटा दी। 60 ओटले, उनके शेड और सड़क किनारे लगाई गुमटियों को तोड़ दिया। यह सब सात दिन की चेतावनी के बाद अचानक हो गया। नगर निगम ने सब्जी मंडी के व्यवसायियों को चेतावनी दी थी कि वे तीन दिन में मंडी खाली कर दें वरना निगम सख्ती से ओटले-शेड, गुमटियां तोड़ देंगे।

निगम की मंशा थी यहां से सब्जी मंडी को आर्य समाज मार्ग की नई सब्जी मंडी में स्थानांतरित कर दिया जाए। विरोध में सब्जी व्यवसायी सड़क पर आ गए थे। वे यहां से शिफ्ट होकर आर्य समाज मार्ग नहीं जाना चाहते थे। निगम ने मंडी को मलबे में बदल दिया तो व्यापारी भी अड़ गए। उन्होंने मंडी के मलबे के समानांतर ही मंडी लगाना शुरू कर दी है।

आर्य समाज मार्ग की मंडी में पानी की निकास का इंतजाम नहीं
14 साल पहले निगम ने एक करोड़ रुपए खर्च कर आर्य समाज मार्ग पर सब्जी मंडी भवन बनाया था। यहां 95 दुकानें हैं। व्यापारियों का कहना है कि जो सब्जी मंडी का ढांचा बना है, उसमें दुकानें सड़क से पांच फीट तक नीचे हैं। बारिश में पानी जमा होता है। पानी निकासी का इंतजाम नहीं है। दिन में भी मंडी परिसर में रोशनी नहीं होती, अंधेरा रहता है। मंडी में आवागमन के लिए सुलभ रास्ता नहीं है।

सब्जी मंडी भवन की एक दिन सफाई कराई फिर भूले
आर्य समाज मार्ग पर सब्जी मंडी भवन में स्थानांतरण करने लिए निगम अमले ने परिसर की सफाई तो करवाई लेकिन एक ही दिन। दौलतगंज सब्जी मंडी में 43 व्यवसायियों को दुकान लगाने के लिए ओटले आवंटित भी िकए। नगर निगम परिषद ने 2 सितंबर 2014 को मंडी स्थानांतरण का ठहराव किया था। उसके बाद लगातार निगम यहां स्थानांतरण में लगा रहा लेकिन सफलता नहीं मिली।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें