पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 + वैक्सीनेशन आज से:पहले दिन सिर्फ 100 लोगों को ही कैंसर यूनिट में लगेगा टीका

उज्जैन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 45 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले 29 सेंटरों पर लगवा सकेंगे वैक्सीन

जिले में 18 से 44 वर्ष वालों का वैक्सीनेशन बुधवार से शुरू हो रहा है। लेकिन पहले दिन इस आयु वर्ग के केवल उन्हीं 100 लोगों को टीका लग पाएगा जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया है और उनकी बुकिंग स्लाट में हो चुकी है। इन्हें टीका कैंसर यूनिट के सेंटर में लगेगा। दूसरी तरफ इस दिन शहर के 29 सेंटरों पर 45 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज लगवा सकेंगे। टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा।
हर सेंटर पर 100-100 लोगों के वैक्सीनेशन का स्लाट
चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन कार्य में धीरे-धीरे व स्लाट के हिसाब से गति लाई जाएगी। प्लानिंग यह है कि हर सेंटर पर 100-100 लोगों को टीका लगेगा। शुरुआत के दो दिन में एक ही सेंटर पर क्रमश: 100-100 यानी 200 लोगों को टीके लगेंगे। दो दिन बाद सेंटर बढ़ाकर 9 किए जाएंगे। इनमें 900 लोगों को टीका लगेगा। इसके दो दिन बाद फिर सेंटर बढ़ाकर 13 किए जाएंगे। प्रत्येक सेंटर पर 100 के हिसाब से इन सभी सेंटरों पर एक ही दिन में इस आयु वर्ग के 1300 लोगों को टीका लग पाएगा।
रजिस्ट्रेशन के बाद सेंटर के लिए स्लाॅट में बुकिंग
18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। लेकिन यह भी तभी पक्का माना जाएगा जब स्लाट में संबंधित की बुकिंग हो जाए। इसके लिए संबंधित को पोर्टल पर जैसे ही स्लाट बुक खुले वह अपने नजदीकी उस सेंटर में बुकिंग करवाए। जगह होने पर बुकिंग हो सकेगी। यह प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। इस आयु वर्ग व टीकाकरण सत्रों के आयोजन को लेकर शासन ने एक गाइड लाइन भी जारी की है।

18 से 44 वर्ष के लिए गाइड लाइन : वैक्सीन के लिए आने वालों की स्क्रीनिंग

  • एक मई 2003 के पूर्व जन्म के सभी नागरिक वैक्सीनेशन के लिए पात्र रहेंगे। टीकाकरण नि:शुल्क रहेगा।
  • टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना रहेगा। ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।
  • कोविन पोर्टल व आरोग्य सेतु मोबाइल एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • आने वाले सभी लोगों की पल्स ऑक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मामीटर से स्क्रीनिंग की जाएगी।
  • 5 से 15 मई तक 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण सत्रों में अदर देन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया चैनल से प्राप्त को वैक्सीन का ही उपयोग किया जाए।
  • टीकाकरण सत्र नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स यानी शासकीय स्कूल, कॉलेज, आफिस व कम्युनिटी हाल आदि में ही आयोजित होगा।

टीकाकरण सत्र के लिए दिन भी निर्धारित

  • शासकीय संस्थाओं में सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को ही टीकाकरण होगा।
  • मंगलवार व शुक्रवार में टीकाकरण सत्र केवल मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल में हो सकेंगे।
  • रविवार व शासकीय अवकाश में टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाएंगे।

पहले दिन 100 लोगों को टीके लगाए जाएंगे
^18 से 44 वर्ष वालों का वैक्सीनेशन बुधवार से शुरू हो रहा है। पहले दिन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। कैंसर यूनिट को सेंटर बनाया है। जबकि 29 सेंटरों पर 45 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले वैक्सीन का डोज लगवा सकेंगे।
डॉ. केसी परमार, जिला टीकाकरण अधिकारी

नर्सिंग कॉलेज पर 400 टीके लगे

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को लेकर बढ़ती जागरूकता का असर है कि मंगलवार को सुदामानगर स्थित नर्सिंग कॉलेज सेंटर पर 400 लोगों ने टीका लगवाया। सेंटर पर दिनभर टीका लगवाने के लिए 45 व इससे अधिक उम्र के लोग पहुंचे। इनमें कई ऐसे भी उम्रदराज वृद्ध थे, जिन्हें परिजन सहायता देकर लाए। सेंटर पर लगातार कतार लगी रही। वैक्सीनेशन के बाद उन्हें आराम के लिए भी कक्ष उपलब्ध थे, जहां लोगों को करीब आधा घंटा बैठाकर उनका ऑब्जरवेशन भी किया गया। इस दौरान किसी को भी कोई तकलीफ नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें