पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पीएम आवास में शर्त लागू होगी:पौधा लगाओगे तो ही मिलेगी मकान बनाने की अनुमति

उज्जैन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मल्टी में जितने फ्लेट, उतने पौधे बिल्डर को लगाने होंगे

नगर निगम अब आपको मकान, मल्टी, व्यावसायिक भवन आदि बनाने के लिए तभी अनुमति जारी करेगा जब आप पौधा लगाएंगे। बिल्डिंग परमिशन में अब पौधा लगाना अनिवार्य शर्त होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आदेश दिए हैं। घर पर जगह न होने की स्थिति में पार्क या सार्वजनिक स्थल पर पौधा लगाना और उसकी सुरक्षा करना होगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेशव्यापी अंकुर वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। चौहान ने 5 जिलों के अंकुर अभियान के जिला नोडल अधिकारियों से वीसी पर चर्चा की। अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने अंकुर कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। चौहान ने कहा कि गांवों में भी ग्राम पंचायतों की य‍ह जिम्मेदारी होगी कि जो भी मकान बने, उसमें एक पेड़ अवश्य लगे।

यह शर्त प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनने वाले आवासों पर भी लागू रहेगी। घरों के अलावा स्कूल, पंचायत भवन, खेत आदि में पेड़ लगाए जाएंगे। सरकारी भवनों और कार्यालयों के लिए भी यह शर्त रहेगी। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में जितने फ्लेट बनेंगे, उतने पौधे बिल्डर को लगाने होंगे। शासकीय, गैर-शासकीय भवनों के निर्माण में पेड़ लगाने की शर्त जोड़ी जाएगी।
प्राण वायु अवार्ड से सम्मानित करेंगे
अंकुर कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। चौहान ने कहा जन-सहभागिता से पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए अंकुर कार्यक्रम शुरू किया है। 26 मई को इसके लिए वायुदूत एप लांच किया है।

इस कार्यक्रम में अब तक 15 हजार से अधिक प्रतिभागियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है। लगभग 2500 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा वृक्षारोपण कर एप पर उसके फोटो अपलोड किए गए हैं। जो पेड़ लगाएंगे उन्हें वृक्ष वीर और वृक्ष वीरांगना की संज्ञा दी जाएगी। इनमें से चयनित प्रतिभागियों को प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित भी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...