पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इन युवाओं को सलाम:हमारे रक्तयोद्धा...जो हर लहर से लड़ गए, ब्लड-प्लाज्मा देने दूर तक गए

उज्जैन3 दिन पहलेलेखक: राजेश पांचाल
  • कॉपी लिंक
सजंय केवलानी ने इंदौर जाकर बी पॉजिटिव प्लाज्मा डोनेट किया। - Dainik Bhaskar
सजंय केवलानी ने इंदौर जाकर बी पॉजिटिव प्लाज्मा डोनेट किया।
  • कोरोना की पहली लहर से अब तक जिंदगी बचाने 800 जरूरतमंदों तक जा चुके हैं युवा

कोरोना के बीच ऐसे भी युवा हैं जो खुद की जान खतरे में डालकर सेवा में जुटे हैं। वे ऐसे लोगों की मदद कर रहे हैं जिनका नाम भी उन्हाेंने नहीं सुना है। ऐसे वक्त में जब अपने भी साथ छोड़ रहे हैं। ये युवा खून के रिश्ते बनाने में लगे हैं। जरूरत पड़ने पर ये दूसरे शहर जा रहे हैं। कोरोना की पहली लहर से लेकर अब तक 800 लोगों को रक्तदान कर चुके हैं। वे प्लाज्मा भी दान कर रहे हैं। शहर के ऐसे युवाओं काे सलाम। उनके जज्बे को सलाम। ग्रुप में एक मैसेज इनके लिए काफी होता है।

संजय : पता चलते ही पहुंच गए इंदौर
61 वर्षीय पुष्पा जोशी को 29 अप्रैल को इंदौर के यूनिक अस्पताल में भर्ती करवाया। उन्हें डॉक्टर वल्लभ गुप्ता ने कोविड-19 संक्रमित बताते हुए अर्जेंट में दो यूनिट प्लाज्मा चढ़वाने की सलाह दी। उनका ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव है। परिजन ने इंदौर में कई स्थानों पर संपर्क किया लेकिन कोई मदद नहीं मिली। इसी बीच उन्होंने सोशल मीडिया पर भी तलाश जारी रखी। यहां उन्हें रक्तवाहिनी रक्तयोद्धा ग्रुप दिखाई दिया। उन्होंने मरीज से जुड़ी पूरी हिस्ट्री डालकर अनुरोध किया। सजंय केवलानी ने बगैर देर किए इंदौर जाकर उन्हें बी पॉजिटिव प्लाज्मा डोनेट किया। अब वे खतरे से बाहर हैं।

प्रितेश : बगैर जान पहचान दिया प्लाज्मा
43 साल की हर्षा सितलानी को इंदौर के वर्मा यूनियन
अस्पताल में भर्ती करवाया। उनका उपचार कर रहे डॉ. दिलीप बालानी ने उन्हें कोविड संक्रमित बताते हुए परिजन से कहा जितनी जल्दी हो इनके लिए एक यूनिट बी नेगेटिव प्लाज्मा का इंतजाम करें। परिजन ने अपने स्तर पर पूरा प्रयास किया। आखिर रक्तदाता योद्धा प्रितेश चंडालिया पर जाकर उनका इंतजार खत्म हुआ। प्रितेश ने इंदौर जाकर सांवेर निवासी हर्षा सितलानी के लिए बी नेगेटिव प्लाज्मा डोनेट किया। अब उनकी हालत में सुधार है।

10 साल से सेवा में जुटे योद्धा
रक्तवाहिनी रक्तयोद्धा उज्जैन की शुरुआत 2017 में हुई। इससे पहले भी इससे जुड़े सदस्य 2010 से सेवा कर रहे हैं। रक्तयोद्धा जुड़ते चले गए। शुरआत में व्हाट्सप पर 1 ही ग्रुप था। सेवा में कई परिवार जुड़े। महिलाओं का भी एक ग्रुप है, जिसमें महिला रक्तदाता हैं। समूह का दायरा पूरे मध्यप्रदेश के ब्लड समन्वयक से है। समूह के जरिए शहर में 1 वर्ष में करीब 800 यूनिट रक्तदान जरूरतमंद को दिया। संस्था में 600 सक्रिय रक्तदाता हैं।

जरूरतमंद हैं तो 9977478957 पर कॉल करें
किसी जरूरतमंद परिवार के लिए रक्तदान सेवा करना चाहते हैं तो 9977478957 पर संपर्क कर सकते है। किसी जरूरतमंद या बहुत कम ब्लड ग्रुप मिलने वाले केस में इस नंबर पर संपर्क कर या व्हाट्सप पर जानकरी भेज सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें