पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना गाइडलाइन:पं बंगाल जाने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार अगले दो सप्ताह तक ट्रेन से पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों को अपने गंतव्य स्टेशन पहुंचने के पहले 72 घंटों के भीतर करवाई निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा।

यात्रा के दौरान व स्टेशन पर निर्धारित तरीके से मास्क पहनना अनिवार्य है। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा। यात्रियों का जरूरत अनुसार स्टेशन पर चेकअप किया जाएगा। सभी स्टेशनों पर यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। ऐसे में ट्रेन के तय समय से पहले पहुंचें।

पीआरओ ने बताया रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारतीय रेल द्वारा तय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) के अनुसार, सभी यात्रियों को स्टेशनों पर और यात्रा के दौरान मास्क या फेस कवर जरूर पहनना चाहिए। फेस मास्क न केवल खुद को बल्कि सहयात्रियों को भी कोविड -19 के संक्रमण से बचाता है।

कोविड-19 की परिस्थिति के मद्देनजर, स्टेशन परिसर या ट्रेनों में सभी को फेस मास्क, फेस कवर पहनना जरूरी है। भारतीय रेलवे नियम, 2012 के तहत इस विषय के लिए प्राधिकृत रेलवे प्राधिकारी रेलवे परिसरों और ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने वालों पर 500 रुपए तक दंड लगाने का प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...