पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेमतलब साबित हो रहा यूएमसी एप:जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए निगम कार्यालय के चक्कर काट रहे लोग

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कांग्रेस नेता जितेंद्र तिलकर ने ऑनलाइन सुविधा के बाद भी मेन्यूअल प्रक्रिया अपनाने पर उठाए सवाल
  • सहायक आयुक्त का कहना यूएमसी का पोर्टल बंद होने से आ रही परेशानी

एक ओर तो नगर निगम दावा कर रहा है कि जनसुविधा के विभिन्न कामों को किसी भी नागरिक काे निगम कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। यूएमसी एप पर ऑनलाइन आवेदन से ही नागरिकों की समस्या का हल किया जा रहा है। मगर कोरोना संक्रमण काल में भी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लोगों को निगम कार्यालय के कई फेरे लगाने पड़ रहे है।

पूर्व पार्षद जितेंद्र तिलकर का कहना है कि जब ऑनलाइन ही शासन की योजनाओं, समस्याओं का निदान करने के लिए यूएमसी एप को लांच किया गया है तो क्या कारण है कि जनता को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए मेन्यूअल प्रक्रिया पूरी करने के लिए कार्यालय के चक्कर कटवाए जा रहे हैं।

तिलकर ने निगम की सहायक आयुक्त कृति चाैहान को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए बताया कि यूएमसी एप पर आवेदन के 24 घंटे के भीतर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाते है, मगर महिला अधिकारी द्वारा मेन्यूअल व्यवस्था लागू करने से जनता बेवजह परेशान हो रही है।

निगम के पास रिकाॅर्ड तोे जनता को क्यों कर रहे परेशान
तिलकर ने बताया कि बच्चे के जन्म की जानकारी अस्पतालों और मृत्यु की जानकारी चक्रतीर्थ के माध्यम से निगम कार्यालय के पास पहुंच जाती है, जिसका समस्त डाटा निगम में सुरक्षित रहता है। बावजूद अगर कोई नागरिक व्यस्तता अथवा भूलवश जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बनवा पाया या उससे पास जन्म या मृत्यु होने का प्रमाण नहीं है तो संबंधित कार्यालय से उसे रिकाॅर्ड लाने का कहकर बैरंग लौटाया जा रहा है।

जबकि जन्म और मृत्यु की जानकारी निगम कार्यालय, जिला सांख्यिकी विभाग और भारत सरकार को भी भेजी जाती है। अगर किसी नागरिक के पास रिकाॅर्ड नहीं है तो नगर निगम के पास रजिस्टर में दर्ज जानकारी से भी प्रमाण पत्र जारी कर सकता है।

सर्वर डाउन होने से दिक्कत, इसलिए मैन्यूअल प्रक्रिया
मामले में निगम की सहायक आयुक्त कृति चौहान का कहना है कि 18 मार्च से यूएमसी पोर्टल पर कुछ परेशानी है। सर्वर डाउन होने से मेन्यूअल प्रक्रिया की जा रही है, जिनके पास रिकाॅर्ड नहीं है, उन्हें निगम के पास उपलब्ध रिकाॅर्ड से प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें