पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Points Will Be Given For Not Collecting And Keeping Garbage, But For Destroying Or Reusing It

स्वच्छ सर्वेक्षण:कचरा एकत्रित करके रखने पर नहीं, उसे नष्टीकरण या फिर से उपयोग करने योग्य बनाने पर दिए जाएंगे अंक

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6000 अंक तय किए हैं, सबसे ज्यादा 2400 अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस पर मिलेंगे

केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की शुरुआत कर दी है। इस बार नगर निगम के सामने कड़ी चुनौती होगी। स्वच्छता की परीक्षा के लिए सर्वेक्षण हर बार की तरह 6000 अंक का ही होगा। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की गाइडलाइन अप्रैल-2020 से लागू हो चुकी है। पिछले साल चार टर्न में बांटा था लेकिन इस बार तीन टर्न है। पहला टर्न अप्रैल से जून का पूर्ण हो चुका है और दूसरा जुलाई से सितंबर वाला चल रहा है। पिछली बार 1500 अंक जनता के हाथ में सिटीजन फीडबैक के थे, उन्हें बढ़ाकर 1800 अंक कर दिया है। सर्विस लेवल प्रोग्रेस के सबसे ज्यादा 2400 अंक तय किए हैं। उपायुक्त योगेंद्र पटेल के अनुसार नई गाइडलाइन के अनुसार काम शुुरू कर दिया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण का पेपर इस साल 6000 अंकों का, तीन भाग में बंटेंगे अंक

स्वच्छता सर्वेक्षण का पेपर इस साल भी 6000 अंक का ही होगा। पिछली बार चार भाग में 25-25 प्रतिशत अंक थे, इस साल तीन भाग में अंक बटेंगे। एक भाग 40 प्रतिशत का होगा जबकि दो भाग 30-30 प्रतिशत अंक के होंगे।

सर्विस लेवल प्रोग्रेस : इसके लिए 2400 अंक मिलेंगे। इसके तहत घर-घर से गीला-सूखा कचरा अलग-अलग कलेक्शन करना, किस प्रकार से कचरा एकत्र किया जाता है और किस प्रकार उसका नष्टीकरण या उसे फिर से उपयोग लायक बनाया जाता है। इस बार निगम को कचरा एकत्र करके रखना नहीं है। उसे नष्टीकरण या फिर से उपयोग योग्य बनाना व उपयोग करना है।

सीधे जनता से पूछेंगे- खतरनाक कचरे का क्या करती है निगम : स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में इस बार निगम को खतरनाक श्रेणी के कचरे का निपटान करना जरूरी होगा, जो जनता के लिए खतरनाक है। सरकार इस बार पॉलीथिन-प्लास्टिक के उपयोग रोकने को लेकर किए काम नहीं जानेगी। केवल रिकाॅर्ड ही नहीं देखेगी। इसकी जगह लोगों के फीडबैक को माना जाएगा।

प्रेरक सम्मान-स्वच्छता की कैटेगरी : इस बार नए आयाम में स्वच्छता की कैटेगरी निर्धारित की है, जिसमें प्रेरक दौड़ सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसे चार केटेगरी में विभाजित किया है।

सिटीजन वाइस : इसके लिए 30 प्रतिशत अर्थात 1800 अंक मिलेंगे। इसके लिए जनता का फीडबैक लिया जाएगा। जनता निगम के कार्यों के आधार पर नंबर देंगी। निगम जनता को प्रेरित करने और अभिमत देने के लिए स्वच्छता एप व निगम अपने स्वयं के एप, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से भी जागरुक कर फीडबैक ले सकेंगी।

सर्टिफिकेशन-स्टार रेटिंग : इसके तहत निगम को 30 प्रतिशत अर्थात 1800 अंक मिलेंगे। यह अंक कचरा मुक्त शहर के तहत स्टार रैंकिंग के रूप में 1100 अंक और ओडीएफ प्लस व ओडीएफ डबल प्लस के लिए 700 अंक के रूप में मिलेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें