पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर ने उठाया था मुद्दा:गर्भवती महिलाओं को अब ड्यूटी डॉक्टर सीधे रैफर नहीं कर सकेंगे सिविल सर्जन की अनुमति लेना होगी, हर रैफर प्रकरण की होगी जांच

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चरक में महिला को रैफर करने के मामले में दस्तावेज तलब किए

चरक हॉस्पिटल से गर्भवती महिलाओं को रैफर किए जाने पर अस्पताल प्रशासन ने रोक लगा दी है। अति गंभीर स्थिति में यदि किसी महिला को रैफर करना पड़े तो इसके लिए ड्यूटी डॉक्टर को सिविल सर्जन से अनुमति लेना होगी। सिविल सर्जन महिला को रैफर किए जाने के कारणों की जांच करेंगे। आगर रोड स्थित चरक हॉस्पिटल को यहां के डॉक्टर और स्टाफ ने रैफरल सेंटर बना रखा है। शहर व जिले से डिलीवरी के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं में से हर रोज दो को यहां से ऑन रिकार्ड या ऑफ द रिकॉर्ड रैफर कर दिया जाता है। यानि मरीज को हॉस्पिटल से लामा बता दिया जाता है। इससे रैफर मरीजों का आंकड़ा भी नहीं बढ़ता है और मरीज को रैफर भी कर दिया जाता है।

महिलाओं के रेफर प्रकरण सामने आने के बाद सिविल सर्जन डॉक्टर आरपी परमार ने डाक्टर और स्टाफ की क्लास ली है। उन्होंने रेफर प्रकरणों में जवाब तलब किया है। नागझिरी क्षेत्र में रहने वाली महिला को पुष्पा मिशन हॉस्पिटल में रैफर किए जाने के मामले में भी जांच की जा रही है। दस्तावेज तलब किए हैं। उन्होंने कहा है कि मेरी अनुमति के बगैर किसी महिला मरीज को यहां से रैफर नहीं किया जाएगा। मैं वास्तविकता देखूंगा, उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

रैफर के पहले देखेंगे क्या इलाज दिया जा रहा

वे कौन से कारण हैं कि महिला का इलाज यहां पर संभव नहीं है, इलाज का पर्चा देखा जाएगा कि महिला को क्या ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। साथ ही महिला और उसके परिजनों से चर्चा की जाएगी। ठोस वजह होगी तो ही महिला को रैफर करने की अनुमति दी जाएगी।

ठोस वजह नहीं तो चरक में ही होगी डिलीवरी

सिविल सर्जन डॉ. आरपी परमार ने बताया रेफरल प्रकरणों को लेकर चरक हॉस्पिटल के स्टाफ और डॉक्टर की बैठक ली जा चुकी है। उन्हें स्पष्ट आदेश दिए हैं कि किसी महिला को मेरी अनुमति के बगैर रेफर नहीं किया जाएगा। मैं पूरे प्रकरण की वास्तविकता देखूंगा। ठोस वजह होगी तो ही रैफर किया जाएगा नहीं तो महिला की डिलीवरी चरक में ही होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें