पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Purchased Goods Worth Five Thousand Rupees, Prepared Papad, Big, Ghetto, Sold It For 11 Thousand Rupees, Also Got 10 New Orders.

लोकल पर वोकल:पांच हजार रुपए का सामान खरीदकर पापड़, बड़ी, फरियाली तैयार किया, 11 हजार रुपए में बेच दिया, 10 नए आर्डर भी मिले

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं को घर पर ही पापड़-बड़ी बनाना सिखाया

भास्कर संवाददाता | उज्जैन शांतिनगर, एकता नगर की मजदूर परिवार की महिलाओं को पापड़-बड़ी जैसे घर में बनाए जाने वाले आइटम की ट्रेनिंग दी। उनका ग्रुप बनाकर 5 हजार रुपए लोन दिलाया। जब उत्पादन तैयार हो गए तो 15 ग्राहकों को सामग्री बेच दी। इससे 11 हजार रुपए आए। यानी महिलाओं को 6 हजार रुपए का फायदा हुआ। बिक्री के दौरान उन्हें 10 नए आर्डर भी मिल गए। अब वे ग्रुप के रूप में अपना व्यवसाय करेंगी।  लोकल पर वोकल का यह शहर का पहला उदाहरण सेवा भारती के माध्यम से सामने आया है। समाजसेवी ममता सांगते ने लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के लोकल पर वोकल के आह्वान को जमीनी अंजाम तक पहुंचाने की पहल की। झुग्गी बस्ती माने जाने वाले शांतिनगर और एकता नगर ऐसी 8 महिलाओं को चुना, जिनके पति छोटा-मोटा काम करते थे, जो लॉकडाउन में बंद हो गया था। परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई थी। सांगते ने इन महिलाओं का एक ग्रुप बनाया। इनमें दो-दो महिलाओं को अलग-अलग आइटम की ट्रेनिंग दी। उन्हें अन्य जगह से सामग्री लाने के लिए लोन भी दिलाया। महिलाओं ने लॉकडाउन के दौरान उत्पादन तैयार कर लिए। इस दौरान उन्हें घर में पतियों से भी संघर्ष करना पड़ा, जो इस बात से नाराज थे कि पहले ही काम नहीं मिल रहा, ऊपर से पत्नी ने उधार ले लिया। घर में सामान बनाकर ढेर कर रही हैं, जबकि खरीदार कोई नहीं है। जब लॉकडाउन खुला तो उन महिलाओं के उत्पादन की खरीदारों को जानकारी दी गई। देखते ही देखते 15 ग्राहक तैयार हो गए। रविवार को इंदौर रोड स्थित सेवाभारती के छात्रावास में बिक्री का स्टॉल लगाकर उन्हें डिलीवरी दे दी। उन ग्राहकों ने हाथों हाथ अपने मित्रों, परिचितों के लिए भी आॅर्डर बुक करा दिए।

महिलाओं के हाथ में रुपए आए तो चेहरे खिल गए हाथ में रुपए आते ही महिलाओं के चेहरों पर रौनक छा गई। उन्होंने कहा अब और ज्यादा मेहनत करेंगी ताकि गरीबी दूर हो सके। खरीदारों में डॉ. सतविंदर काैर सलूजा, राकेश शर्मा, रेखा भालेराव, उषा जाटवा, सीमा वशिष्ठ का कहना था महिलाओं ने स्वयं के पैर पर खड़े होने की कोशिश की है। उनका उत्साह बढ़ाना चाहिए। इसी से लोकल पर वोकल की बात सार्थक होगी। सेवा भारती अध्यक्ष रवि सोलंकी बोले महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए आगे भी प्रयास होंगे।  हाथ में रुपए आते ही महिलाओं के चेहरों पर रौनक छा गई। उन्होंने कहा अब और ज्यादा मेहनत करेंगी ताकि गरीबी दूर हो सके। खरीदारों में डॉ. सतविंदर काैर सलूजा, राकेश शर्मा, रेखा भालेराव, उषा जाटवा, सीमा वशिष्ठ का कहना था महिलाओं ने स्वयं के पैर पर खड़े होने की कोशिश की है। उनका उत्साह बढ़ाना चाहिए। इसी से लोकल पर वोकल की बात सार्थक होगी। सेवा भारती अध्यक्ष रवि सोलंकी बोले महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए आगे भी प्रयास होंगे। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें