9वीं और 11वीं की परीक्षा शुरू:स्कूल से दिए प्रश्न-पत्र, उत्तर पुस्तिका, घर पर सकेंगे हल

उज्जैन8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सालभर ऑनलाइन पढ़ाई के बाद 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं भी ऑनलाइन कराई जा रही हैं। इसकी शुरुआत सोमवार से हो गई है। डीईओ रमा नाहटे के अनुसार पहली बार विद्यार्थियों की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से करवाई जा रही हैं, यानी उन्हें संबंधित स्कूल से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी जा रही हैं। वे अपने स्तर पर उसे घर ले जाकर 30 अप्रैल से पहले केंद्र पर जमा करवा सकते हैं।
शुरुआत में 9वीं और 11 वीं के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं केंद्र प्रभारी के मार्फत विद्यार्थियों को दी गई। शिक्षा विभाग के एडीपीसी गिरीश तिवारी ने बताया इसके अलावा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए विमर्श पोर्टल से प्रश्न पत्र आए हैं। उनका प्रिंट आउट निकालकर विद्यार्थियों को दिया है। इसके आधार पर वे अपने घर से प्रश्न पत्र हल कर सकते हैं।
उत्कृष्ट उमावि में 9वीं से 12वीं तक के प्रश्न पत्र देने के लिए गेट से लेकर स्कूल के अंदर तक अलग अलग केंद्र बनाए थे। प्राचार्य प्रमोद अग्रवाल ने बताया सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए वितरण केंद्र दूर-दूर बनाए थे। सोमवार को विद्यार्थियों के स्थान पर उनके पालक ज्यादा आए। उन्हें संबंधित विद्यार्थी की आईडी के आधार पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी।
जमा करने का बंधन नहीं
प्रश्न पत्र हल करने के बाद उसे केंद्र पर जमा करने के लिए शिक्षा विभाग ने कोई आखिरी तारीख का बंधन नहीं रखा है। डीईओ के अनुसार लॉकडाउन के मद्देनजर विद्यार्थी अपने स्तर पर प्रश्न पत्र हल करने के बाद उसे संबंधित केंद्र पर जमा करवा सकते हैं। उन्हें खुद केंद्र पर आने की जरूरत नहीं है। उनके स्थान पर पालक भी आ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...