पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Red Light Violations And High Speed Vehicle Warnings By SMS, Will Send E challan Home, If Not Deposited Case In Court

ट्रैफिक:रेड लाइट उल्लंघन तथा तेज रफ्तार वाहन चलाने वालों को एसएमएस से चेतावनी, ई-चालान घर भेजेंगे, जमा नहीं किया तो कोर्ट में केस

उज्जैनएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 मार्गों पर नापी जा रही वाहनों की स्पीड
  • बाइक पर तीन सवारी और बिना हेलमेट वाले भी कैमरों की नजर में

शहर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को स्मार्ट सिटी कंपनी ने पहले चरण में समझाइश देना शुरू कर दी है। ऐसे वाहन चालकों को मोबाइल पर एसएमएस भेजे हैं। उन्हें चेताया है कि चौराहे पर रेड सिग्नल का पालन करें। अपना वाहन स्टॉप लाइन के पीछे रोकें। चौराहे पर स्टॉप लाइन क्राॅस करने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है।

स्मार्ट सिटी कंपनी ने शहर के 16 चौराहों पर चार तरह के कैमरे, एनाउंसमेंट सिस्टम, इमरजेंसी कॉल बॉक्स और नए सिग्नल लगाए हैं। इसके अलावा 12 मार्गों पर वाहनों की स्पीड भी नापी जा रही है। बाइक पर तीन सवारी और बिना हेलमेट चलने वाले भी कैमरों की नजर में हैं। ऑनलाइन ट्रैफिक कंट्रोल की इस नई व्यवस्था को लागू करने पर नियम तोड़ने वालों के घर ई-चालान पहुंचेंगे।

उन्हें जुर्माना राशि कियोस्क के माध्यम से जमा कराना होगी। जुर्माना जमा नहीं करने पर पुलिस उनका प्रकरण कोर्ट में भेज देगी। नया सिस्टम पूरी तरह चालू हो गया है लेकिन अभी ट्रैफिक पुलिस नागरिकों को समझाइश देकर ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए आगाह कर रही है।

इसके बाद जब इस सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा तो पुलिस सीधे ई-चालान भेजना शुरू कर देगी। कैमरों को स्मार्ट सिटी के सिंहस्थ मेला कार्यालय भवन स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा गया है। वहां बैठे ट्रैफिक अधिकारी और कर्मचारी हर आने-जाने वाले वाहन की निगरानी कर रहे हैं। नियम तोड़ने पर कैमरे फोटो लेकर भेजते हैं जिनके आधार पर ई-चालान तैयार हो जाता है।

23 हजार ने रेड लाइट का उल्लंघन किया

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के रिकॉर्ड के अनुसार 16 अक्टूबर को शहर में 23192 वाहन चालकों ने चौराहों पर रेड लाइट का उल्लंघन किया। 1671 वाहन चालक तय गति से ज्यादा तेजी से वाहन चलाते रिकॉर्ड किए गए। इन सभी को एसएमएस के माध्यम से समझाइश भेजी गई है।

ट्रैफिक पुलिस ने बतौर समझाइश देने के लिए 3186 वाहन चालकों को हेलमेट नहीं लगाने, 30 को बाइक पर तीन सवारी बैठाने पर एसएमएस भेजा है। यानी इस दिन 28079 वाहन चालकों को नियम तोड़ते रिकॉर्ड किया गया है।

स्मार्ट सिटी सीईओ जितेंद्रसिंह चौहान के अनुसार अभी नियम तोड़ने वालों को एसएमएस से समझाइश दी जा रही है। इसके बाद ई-चालान भेजने की शुरुआत की जाएगी। यह सब ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से होगा। सिस्टम ओके है, कुछ और फॉर्मेलिटीज पूरी करना है। इसके बाद ई-चालान शुरू हो जाएंगे।

जेब्रा क्राॅसिंग के पास स्टॉप लाइन के पीछे रखें वाहन

चौराहे पर रेड लाइट होने पर वाहन को जेब्रा क्राॅसिंग के पास बनी स्टॉप लाइन के पीछे खड़ा करना चाहिए लेकिन वाहन चालक अपने वाहन जेब्रा क्राॅसिंग के आगे तक ले आते हैं। जेब्रा क्राॅसिंग पैदल चलने वालों को सड़क पार करने के लिए है।

वहां वाहन खड़े हो जाने से वे सड़क पार नहीं कर पाते। इसी तरह ग्रीन सिग्नल होने के पहले ही कई वाहन चालक वाहन निकालते हैं। इससे दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे वाहन चालकों को अब पुलिस जवान रोकेंगे नहीं, कैमरे फोटो खींचेंगे और कंट्रोल-कमांड सेंटर चालान घर भेज देगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें