पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज मिलाप:एकाकी वृद्धों की देखभाल अब धर्म परिवार करेंगे

उज्जैन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 दंपतियों की जिम्मेदारी 4 परिवारों ने ली, उन्हें रोजगार से जोड़ने की पहल होगी

लॉकडाउन में समाजसेवियों के सामने एक अलग ही तस्वीर निकल कर आई है। शहर में एेसे कई वयोवृद्ध एकाकी और दंपती रहते हैं जिनकी या तो संतान नहीं है या फिर परिवारों ने उन्हें छोड़ दिया है। वे इतने बूढ़े हो चुके हैं कि उन्हें रोजगार भी नहीं मिलता। ऐसे लोगों की मदद के लिए उनके धर्म परिवार खड़े हो रहे हैं। वे न केवल पालन-पोषण करेंगे बल्कि देखभाल भी करेंगे। पर्व-त्योहार भी उनके साथ मनाकर परिवार की कमी महसूस नहीं होने देंगे। 
इन लोगों की सूची तैयार की जा रही है। समाजसेवी ममता सांगते बताती हैं कि कोरोना संक्रमण के दौरान भोजन वितरण और अन्य मदद पहुंचाने के दौरान ऐसे कई अकेले वृद्ध और दंपती मिले, जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। उन्हें न कोई रोजगार देने को तैयार है और न ही वे स्वयं कहीं जाकर काम कर सकते हैं। ऐसे वृद्धों की देखभाल और मदद के लिए शहर के परिवारों को तैयार किया जा रहा है। एक परिवार ऐसे एकाकी या दंपती की जिम्मेदारी लेंगे। एक साल तक वे उनकी देखभाल और मदद करेंगे। समय-समय पर उनसे मिलने जाएंगे ताकि उन्हें परिवार का अहसास भी हो। सांगते के अनुसार ऐसे 8 एकाकी या दंपतियों की जिम्मेदारी के लिए अब तक 4 परिवार तैयार हो गए हैं। सोमवार को एक संक्षिप्त कार्यक्रम में इन्हें एक-दूसरे से मिलवाया जाएगा। इस दौरान इन वृद्धों को अपनाने वाले परिवार उन्हें अपनी ओर से पहली मदद भेंट करेंगे। पहले चरण में इन 8 लोगों को एक महीने का राशन सौंपा जाएगा। इसके बाद वे परिवार इन वृद्धों से संपर्क में रहेंगे। पर्व-त्योहारों पर उनके पास जाएंगे तथा कपड़े, मिठाई आदि देकर खुश करेंगे। 
1 परिवार ने 5 को अपनाया
डॉ. सतिंदर कौर सलूजा ने ऐसे 5 वृद्धों को अपनाया है। वे एक साल तक इनकी मदद, देखभाल और परिवार का स्नेह देंगी। समाजसेविका साशा जैन, बीमा अधिकारी हरीश सिंह, समाजसेवी कैलाश पाटीदार ने एक-एक वृद्ध को अपनाया है। 
घर बैठे कमाई कर सकेंगे 
जो वृद्ध घर में रह कर काम कर सकते हैं, उन्हें लिफाफे, रूई की बाती बनाने जैसे काम भी सिखाए जाएंगे। ताकि वे कुछ कमाई कर सके। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें