• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Rituals Also Accompany The Installation Of The Goddess; Shaktipeeth Harsiddhi Became The Center Of Faith Of Devotees Across The Country In Navratri

एक साल बाद इतनी भीड़...:देवी की स्थापना के साथ अनुष्ठान भी; शक्तिपीठ हरसिद्धि नवरात्रि में देशभर के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना

उज्जैन17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्सवी रंग वाली शारदीय नवरात्रि की गुरुवार से शुरुआत हो गई। देवी मंदिरों में सुबह के श्रेष्ठ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ अनुष्ठान भी शुरू हो गए। इधर सार्वजनिक मंडलों, समाज धर्मशालाओं में भी देवी की स्थापना की गई। मंडलों द्वारा केवल देवी की स्थापना की गई है। यहां सुबह शाम पूजन आरती होगी।

शक्तिपीठ हरसिद्धि नवरात्रि में देशभर के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना रहेगा। मंदिर परिसर में स्थित दीपमालिकाएं प्रज्जवलित कराने के लिए देश के 65 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बुकिंग कराई है। पुजारी राजू गोस्वामी के अनुसार सुबह घट स्थापना के साथ देवी के अनुष्ठानों की शुरुआत हो गई।

नगरकोट माता के पुजारी कुलदीप शास्त्री ने बताया मंदिर में नित्य अनुष्ठान होंगे। सुबह बाजारों में देवी प्रतिमा, पूजन सामग्री, हवन सामग्री, हार-फूल की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रही। श्रद्धालु देवी प्रतिमाओं को बिना जुलूस के ले गए। शहर में सामाजिक न्याय परिसर, दानीगेट सहित अनेक जगह बड़े गरबा पंडाल लगे हैं लेकिन सांस्कृतिक आयोजन नहीं किए जा रहे हैं। हेमंत व्यास के अनुसार केवल प्रतिमा स्थापित की गई है।

शहर के बीच देवासगेट क्षेत्र में मुख्य चौराहे पर स्थित प्राचीन छत्रेश्वरी चामुंडा माता मंदिर रंगीन रोशनी से जगमग है। एक साल बाद मंदिर पर इस तरह श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी। पुजारी सुनील चौबे के अनुसार पिछले शारदीय नवरात्रि में काेरोना प्रतिबंध लागू रहे तथा बाद में चैत्र नवरात्रि में भी दर्शन पर रोक रही। अब इस नवरात्रि में भक्तों का उत्साह दिखाई दिया।

खबरें और भी हैं...