पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:स्कूल की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्ले स्कूल खुलवा दिया था, ओपनिंग में ठग जीएम बन शामिल हुआ

स्कूल की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर देशभर में लोगों से धोखाधड़ी करने वाले अहमदाबाद के गिरोह ने उज्जैन के फ्रीगंज निवासी परिवार का भी भरोसा जीतकर उनसे 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी की। यहां फ्रेंचाइजी देकर ठगों ने प्ले स्कूल खुलवाया और मुख्य सरगना जीएम बनकर स्कूल के उद्घाटन में भी शामिल हुआ था। घटना की शिकायत के बाद माधवनगर पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ नामजद केस दर्ज कर लिया। एडिशनल एसपी अमरेंद्रसिंह ने कहा कि पूरे गिरोह को पकड़ेंगे।

फ्रीगंज के क्षपणक मार्ग निवासी महेश शर्मा की पत्नी सरकारी स्कूल में शिक्षिका रही हैं। शर्मा पत्नी के लिए स्कूल शुरू करना चाहते थे इसीलिए एक वेबसाइट पर शांति एसियाडिक स्कूल अहमदाबाद का विज्ञापन देखा। इसके बाद ठगों ने अगले दिन उन्हें फोन किया और फिर लगातार संपर्क करते हुए स्कूल की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर तीन बार में 13 लाख रुपए ले लिए। इसकी शिकायत शर्मा ने एसपी समेत अन्य अधिकारियों से की थी। जांच के बाद माधवनगर पुलिस ने स्कूल के नाम से कंपनी संचालित करने वाले जीएम अमित मलिक, नीलेश चावड़ा व धर्मेंश कपासी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धारा में केस दर्ज कर लिया। शर्मा ने बताया गिरोह ने पुणे के गणेश अलहट से स्कूल की फ्रेंचाइजी के नाम पर 15 लाख व घरसाना राजस्थान के मुकेश गौधारा से 5 लाख रुपए लिए। बताते हैं कि उक्त गिरोह ने अहमदाबाद में बिजनेस कॉलेज डॉल छात्रों को बोगस डिग्रियां तक बांट दी थी, जिसमें कार्रवाई भी हो चुकी है। एएसपी सिंह ने कहा कि अहमदाबाद से पूरे गिरोह को पकड़कर धोखाधड़ी का खुलासा किया जाएगा।

वेबसाइट पर विज्ञापन देखा अगले दिन तो फोन आ गया
फरियादी महेश शर्मा ने बताया कि एक समाचर पत्र की वेबसाइट पर ही स्कूल का विज्ञापन देखा था। अगले दिन तो फोन आ गया कि आप स्कूल खोलने की इच्छा रखते हैं तो हम मदद करेंगे। उन्होंने स्कूल की डिटेल मेल पर भेज दी। बताया देशभर में 14 हासे व 250 प्ले स्कूल शांति एसियाडिक के नाम से संचालित हो रहे हैं। जनवरी 2019 में स्कूल के नाम से ही कंपनी संचालित करने वाला जीएम मलिक उज्जैन मिलने आ गया। मलिक ने मुझसे एमओयू साइन करवा 3.54 लाख व दूसरा 4.72 लाख रुपए का चेक बतौर एडवांस ले लिया। फिर शर्त रखी कि स्कूल के लिए प्ले सामग्री भी उनसे खरीदना हाेगी। इसके लिए 4.75 लाख रुपए ले लिए। स्टेट बैंक कॉलोनी में प्ले स्कूल का उद्घाटन भी कराया, जिसमें मलिक ने शामिल होते यह कहा था कि हर संभव मदद करेंगे। स्कूल खोलते ही मदद नहीं की तो अहसास हुआ कुछ गड़बड़ है। जानकारी जुटाई तो सबसे पहले पुणे के अलहट व राजस्थान के मुकेश ने कहा हम भी फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगा चुके हैं। धोखाधड़ी का पता चलते ही माधवनगर थाने में शिकायत की।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें