पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:अनमोल पोर्टल पर 80% से कम पंजीयन पर स्वास्थ्यकर्मियों का सात दिन का वेतन काटा

उज्जैन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्मचारी संघ बोले- अतिरिक्त कार्य भार देने से लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया

जिले की 10 से ज्यादा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अनमोल पोर्टल पर एएनसी पंजीयन 80 प्रतिशत से कम किए जाने पर उनका सात दिन का वेतन काटा जाएगा। इसके लिए उन्हें खंड चिकित्सा अधिकारी की ओर से नोटिस जारी किए हैं। इसमें लिखा है कि अनमोल पोर्टल पर आपके द्वारा एएनसी पंजीयन 80 प्रतिशत से कम किया है। इसके लिए आपका सात दिन का वेतन काटा जाता है। इस आदेश का बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने विरोध किया है।

संभागीय अध्यक्ष एमआर मंसूरी व कार्यकारी जिला अध्यक्ष माया योगी का कहना है कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर अतिरिक्त कार्य भार देने के कारण लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पाई है। इनके सब सेंटर के अंतर्गत छह से सात गांव आते हैं, इसके बावजूद इन्हें रिक्त सब सेंटर का चार्ज भी इन्हें दे रखा है। जिससे उन पर कार्य का भार बढ़ गया है। महिला स्वास्थ्य कर्मचारियों ने मूल पदस्थापना के कार्य को 92 प्रतिशत तक करते हुए अनमोल पोर्टल पर पंजीयन किया है।

जिसके चलते खाचरौद तहसील को टाप-10 में शामिल किया गया है। यानी कर्मचारी अपना मूल कार्य पूरा कर रहे हैं, इसके बावजूद कर्मचारियों का सात दिन का वेतन काटा जा रहा है, जो अव्यावहारिक है। शहरी क्षेत्र की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी इसी तरह कम पंजीयन के लिए नोटिस जारी किए हैं। हर साल लक्ष्य भी बढ़ा दिया जाता है और साथ ही अतिरिक्त प्रभार भी दे दिया जाता है, ऐसे में लक्ष्य की पूर्ति करना कठिन होता है।

आदेश वापस नहीं लिया तो कर्मचारी आंदोलन करेंगे
नोटिस देना व वेतन काटा जाना अव्यावहारिक है। इसका विरोध किया जाएगा। इसको लेकर बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी के प्रदेश अध्यक्ष से चर्चा कर विरोध की रणनीति बनाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष अपनी बात रखेंगे। आदेश वापस नहीं लिया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। दूसरी तरफ अधिकारियों का कहना है कि लक्ष्य पूरा नहीं होने पर वेतन काटने की कार्रवाई की गई है। इसके लिए नोटिस जारी किए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser