पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्नान-दान का पर्व:सात तरह से तिल का उपयोग, घी का लेपन कर शिवलिंग का अभिषेक, सूर्य की उपासना

उज्जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोपहर 2.54 बजे लगेगी संक्रांति इसलिए दिनभर स्नान-दान का पर्व

सूर्य के उत्तरायण होने का पर्व मकर संक्रांति गुरुवार को पूरे दिन मनाया जा सकेगा। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन सूर्य की उपासना के साथ शिव की विशेष आराधना भी की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार पतंग उत्सव के रूप में दिनभर धूप का आनंद और तिल का सात तरह से उपयोग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। परंपरा अनुसार श्रद्धालु शिप्रा में स्नान कर दान-पुण्य करेंगे।

पंचागीय गणना के आधार पर मकर संक्रांति इस बार 14 जनवरी को ही है। पिछले सालों में यह 15 जनवरी को मनाई जा रही थी। पं. आनंदशंकर व्यास के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व दोपहर 2.54 बजे से है। यह सूर्य की साक्षी में मनाया जाता है, इसलिए दिन में पर्व की शुरुआत होने से पूरे दिन पर्व स्नान और दान आदि किया जा सकता है। इस दिन तिल का उबटन, तिल के तेल से मालिश, तिल के तेल का दीपक जलाना, तिल का दान, तिल के पकवानों का भगवान को भोग और तिल का स्वयं सेवन करना चाहिए।

इस दिन भगवान शिव का घी लेपन कर अभिषेक पूजन करने का विधान भी है। सूर्य की उपासना की जाती है। इस दिन से सूर्य उत्तरायण की ओर यात्रा करते हैं। आयुर्वेदिक कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. योगेश वाणे के अनुसार तिल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायी है। तिल के उबटन और तिल के तेल से मालिश से त्वचा रोगों से बचाव होता है। तिल और गुड़ का सेवन बलदायी है। इसलिए ठंड के मौसम में यह पर्व होने से तिल के विभिन्न प्रयोग बताए गए हैं। धूप लेना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

रामानुजकोट में वैदिक ज्ञान पर विद्वानों के व्याख्यान
ब्राह्मण एकता अस्मिता सहयोग संस्कार मंच उपनिषद फाउंडेशन एवं अभा ब्राह्मण समाज ने संक्रांति पर्व पर 21वीं सदी में भारतीय वैदिक ज्ञान और विज्ञान परंपरा की दिशा और दशा पर व्याख्यान रखा है। कार्यक्रम गुरुवार को रामानुज कोट में होगा। इसमें महामंडलेश्वर, धर्मगुरुओं, अखाड़ा प्रमुख और हिन्दू संस्कृति से जुड़े संगठनों के प्रमुखों के व्याख्यान होंगे। मंच पदाधिकारी राकेश चतुर्वेदी, ब्राह्मण समाज नगर अध्यक्ष विनय कुमार ओझा ने बताया आयोजन दोपहर 1 बजे से होगा।

रामघाट पर शिप्रा का दूध और तिल के जल से होगा अभिषेक
श्री अवंतिका महाकाल युवा तीर्थ पुरोहित समिति रामघाट अध्यक्ष अजय जोशी कुंड वाला ने बताया मकर संक्रांति पर रामघाट पर शिप्रा का दुग्धाभिषेक व तिल के जल से पूजन कर आरती की जाएगी।

झूलेलाल मंदिर, इंदिरानगर में महिलाओं की भजन प्रस्तुति
इंदिरानगर स्थित झूलेलाल मंदिर में गुरुवार को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में महिला मंडली की भजन प्रस्तुति होगी। देवदास नाजकानी ने बताया हर शुक्रवार को मंदिर में महाआरती भी की जाएगी।

बच्चों को एक हजार पतंग व तिल के लड्‌डू बांटे
गीताश्रीधर धार्मिक एवं सामाजिक सेवा संस्थान ने बुधवार को सुंदरनगर स्वेज फार्म पर पंतग महोत्सव मनाया। इस मौके पर बच्चाें को एक हजार पतंग और तिल के लड्‌डू वितरित किए। उपाध्यक्ष सचिन परिहार के मुातबिक इस मौके पर बच्चों को चायना डोर का उपयोग न करने तथा सावधानीपूर्वक संक्रांति उत्सव मनाने का संकल्प दिलाया गया।

बच्चों को पतंग व महिलाओं को कंगन वितरित उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के वार्डों में बुधवार को मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में बच्चों को पतंग व महिलाओं को कंगन वितरित किए। सह मीडिया प्रभारी दिनेश जाटवा के अनुसार डॉ. यादव ने दक्षिण विधानसभा माधवनगर, केशवनगर, महराजवाड़ा और दीनदयाल मंडल के प्रत्येक वार्ड में मकर संक्रांति पर्व मनाया।

दौलतगंज होलसेल किराना बाजार में अवकाश
दौलतगंज होलसेल किराना बाजार में गुरुवार को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में अवकाश रहेगा। दौलतगंज होलसेल किराना एसोसिएशन अध्यक्ष अजय रोहरा व सचिव सुरेश अग्रवाल के अनुसार बाजार पूरी तरह बंद रहेगा। उन्होंने धार्मिक भावना के मद्देनजर रखे गए अवकाश में सभी व्यापारी व दलाल बंधुओं से सहयोग करते हुए अपने-अपने संस्थान इस दिन बंद रखने का अनुरोध किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser