ट्रंफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स:सात साल के अखंड ने 74 सेकंड में 100 वैज्ञानिकों के नाम और अविष्कार सुनाए

उज्जैन15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन में सामने आई प्रतिभा। - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन में सामने आई प्रतिभा।

महज 7 साल की उम्र में यह बच्चा करोड़ों की भीड़ में अपनी अलग पहचान बना चुका है। विलक्षण प्रतिभा के धनी इस बच्चे का नाम अखंड कुकड़े है। याददाश्त इतनी तेज कि मात्र 74 सेकंड में विश्व के 100 वैज्ञानिकों के नाम और उनके द्वारा किए गए अविष्कार बता देता है।

महाकाल वाणिज्य केंद्र निवासी अखंड की मां स्वाति बताती हैं कि लॉकडाउन की वजह से अखंड के भीतर छिपी अद्भुत प्रतिभा दुनिया के सामने आई है। मेरे पति नवनीत व मैं हमेशा से चाहते थे कि हमारा बच्चा कुछ ऐसा करे जाे दूसरे बच्चों के लिए भी प्रेरक हो। लॉकडाउन की वजह से घर के भीतर बच्चों को व्यस्त रखना एक चुनौती थी।

इंटरनेट पर सर्च किया कि कौन से प्लेटफॉर्म पर बच्चे का नाम रोशन हो सकता है। स्वाति ने बताया कि वे फिलहाल पति नवनीत की नौकरी के चलते गुजरात में हैं। अखंड से पहले भी एक बच्चे ने 116 सेकंड में 60 वैज्ञानिकों और उनके इन्वेंशन के बारे में बोलकर सुनाया था। लेकिन अखंड ने 74 सेकंड में 100 वैज्ञानिकों और उनके आविष्कारों के बारे में बताकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

टाइमिंग वॉच लगाकर दिन में कई बार किया अभ्यास

स्वाति ने बताया लॉकडाउन में स्कूल बंद थे। समय की कोई कमी नहीं थी। हमने अखंड को प्रेरित किया तो उसने भी पूरे मनोयोग से इंटरनेट से सर्च करके दिए गए वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कारों को कम से कम समय में बोलने का अभ्यास करने लगा। टाइमिंग वॉच लगाकर वह दिन में कई बार अभ्यास करता। हम बस उसकी रिकार्डिंग करते। निरंतर अभ्यास का नतीजा ट्रंफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में बेटे का नाम और रिकार्ड दर्ज होने के रूप में मिला।

खबरें और भी हैं...