पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:अब तक 38 कौए, 5 कबूतर की मौत; महाकाल की पुलिस चौकी और विष्णुसागर के गेट पर मृत मिले

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विनायगा फंटे पर पोल्ट्री फाॅर्म, जिसे तिरपाल से ढंक दिया है। - Dainik Bhaskar
विनायगा फंटे पर पोल्ट्री फाॅर्म, जिसे तिरपाल से ढंक दिया है।

बर्ड फ्लू की आशंका के बीच जिले में चार दिन में 38 कौओं की मौत हुई है। गुरुवार को महाकाल की पुलिस चौकी और विष्णुसागर के गेट पर भी कौए मृत मिले। इसी तरह शिप्रा नदी के किनारे, कालिदास उद्यान के पास, इंदौर राेड पर सिकंदरी गांव में खेतों में भी दो दर्जन कौए मृत मिले। नागदा के औद्योगिक क्षेत्र ग्रेसिम में भी पांच कबूतर के मरने की खबर है।

पशु चिकित्सा विभाग ने सिकंदरी में मिले कौओं और ग्रेसिम में मिले कबूतरों के सैंपल भोपाल की हाई सिक्योरिटी लैब में जांच के लिए भेज दिए हैं। उपसंचालक डॉ. एचवी त्रिवेदी ने बताया पहले जो सैंपल भेजे थे, उनकी रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। सर्दियों में पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा नाम की बीमारी होती है, जिससे उनकी मौत होती है। उन्होंने कहा कि यह बर्ड फ्लू है या नहीं इसकी तस्दीक जांच रिपोर्ट आने के बाद की जा सकती है।

सिकंदरी में 25 कौए मृत
कौओं के मरने से सिकंदरी गांव में दहशत है। ग्रामीण राहुल आंजना ने बताया पेड़ों से अचानक कौओं के गिरने और मरने से लोग सहमे हुए हैं। खेतों की मेढ़ पर पहले भी कौए मृत मिले थे, लेकिन गुरुवार को 20-25 कौए मृत मिले।

सांईबाग में सूअर की मौत
बर्ड फ्लू की आशंका के बीच सांई बाग में चलते चलते गिरने और फिर मौत का वीडियो वायरल हुआ है। रहवासियों का कहना है कि नगर निगम के कंट्रोल रूम को सूचना दी है। दोपहर 1 बजे नगर निगम का अमला उसे उठाकर ले गया।

ग्राउंड रिपोर्ट
सर्दी से बचाने के लिए पोल्ट्री फॉर्म की जालियां तिरपाल से ढंक दी हैं। इसके अलावा जो फॉर्म खाली हो गए हैं, उन्हें चार स्तर पर सैनिटाइज करने की तैयारी की जा रही है। जिले में 35 पोल्ट्री फॉर्म हैं। व्यवसायियों का कहना है कि एक चालू फाॅर्म से हर महीने औसत 5 हजार मुर्गियों का कारोबार होता है।

बर्ड फ्लू की आशंका के चलते पोल्ट्री फॉर्म संचालक अलर्ट हो गए हैं। उन्होंने फॉर्म में मौजूद मुर्गियों को बचाने और सहेजने के लिए इंतजाम शुरू कर दिए हैं। गुरुवार को पशु चिकित्सा विभाग ने पाेल्ट्री व्यवसायियों के साथ बैठक रखी थी। उप संचालक डाॅ. एचवी त्रिवेदी ने बताया पोल्ट्री व्यवसायियों को अलर्ट किया है कि मुर्गियों में कोई भी परिवर्तन जैसे पैरों और आंखों का रंग बदलना, गर्दन का ऐंठना दिखाई दे तो इसका सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दें। बैठक में आए व्यवसायियों ने कहा हमारी ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

कमिश्नर ने कहा- बर्ड फ्लू की संभावना नहीं
संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने बताया संभाग के कुछ जिलों में कौओं की आकस्मिक मृत्यु को देखते हुए सभी जिलों को आवश्यक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्हें हिदायत दी है कि बड़े डेम, तालाबों, जलाशयों में जहां प्रवासी पक्षी आते हैं, वहां विशेष ध्यान केंद्रित करें। वर्तमान में बर्ड फ्लू की संभावना नहीं है। संभागायुक्त ने सभी कलेक्टर्स को सतर्कता और तैयारी रखने के निर्देश दिए।

नरवर में कौए की मौत, क्षेत्र के लोगों में भय व्याप्त
नरवर | कौए की मौत से क्षेत्रवासियों में बर्ड फ्लू के आशंका से भय का माहौल है। जनपद प्रतिनिधि महेश राठौर ने बताया कि उज्जैन देवास रोड पर पुष्पांजलि पेट्रोल पंप पर एक कौआ मृत पाया गया जिसकी सूचना उन्होंने पंचायत थाने और वेटरनरी डॉक्टर अंशुल जैन को दी। कौए की मौत की खबर मिलते ही ग्रामीण क्षेत्र में भय का वातावरण बन गया। महेश राठौर ने बताया कि मृत कौए का पंचनामा बनाकर उसकी जांच के लिए भेजा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें