पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Soil, Gandhodak, Water Of Mahavir Tapobhoomi Sent For Bhumi Pujan Of Ayodhya's Shri Ram Temple

चातुर्मास:अयोध्या के श्रीराम मंदिर भूमिपूजन के लिए महावीर तपोभूमि की मिट्‌टी, गंधोदक, जल भेजा

उज्जैन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तपोभूमि की मिट्टी, महावीर स्वामी का गंधोदक व जल ट्रस्टियों को सौंपा गया।
  • तपोभूमि में उपाध्याय मयंक सागरजी ने सामग्री की विधि पूरी की

दिगंबर जैन समाज के सिद्ध क्षेत्र इंदौर रोड स्थित श्रीमहावीर तपोभूमि की मिट्टी ,भगवान महावीर स्वामी का गंधोदक एवं जल अयोध्या में होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में रखा जाएगा। शनिवार को उपाध्याय मयंक सागर महाराज के सान्निध्य में इस सामग्री की विधि कर ट्रस्टियों को सौंपी। यह सामग्री अयोध्या भेजी जाएगी।
मान्यता है कि भगवान महावीर स्वामी ने उज्जैन में मुक्तक नाम स्थान पर तपस्या की थी। इसलिए जैन समाज में उज्जैन का काफी महत्व है। मुनि प्रज्ञा सागर ने इसीलिए यहां इंदौर रोड पर महावीर तपोभूमि की स्थापना की। यह स्थान देशभर में ख्यात है। मुनि श्री प्रज्ञा सागर के निर्देशन में एवं उपाध्याय मयंक सागर के सान्निध्य में इस पावन भूमि की मिट्टी, जल एवं गंधोदक को अयोध्या wू जा रहा है। यह संभवत: पहला अवसर है जब दिगंबर जैन मंदिर के जल, मिट्टी, भगवान के गंधोदक को ऐसे अवसर पर उपयोग किया जाएगा। संस्थापक अध्यक्ष अशोक जैन चायवाला, सचिव दिनेश जैन, सह सचिव डॉ सचिन कासलीवाल, उपाध्यक्ष विमल जैन, पंडित सुदर्शन जैन को राम मंदिर निर्माण के लिए मिट्टी, गंधोदक और जल प्रदान किया। विश्व हिंदू परिषद के विभाग महामंत्री महेश तिवारी, जिला मंत्री मनीष रावल यह लेकर अयोध्या जाएंगे।
रामघाट पर होगा श्रीरामार्चन पूजन, दीपोत्सव मनेगा
अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन के दिन 5 अगस्त को सुबह 10 बजे रामघाट पर श्रीराम का सहस्त्रार्चन पूजन व महाआरती होगी। पं. गौरव उपाध्याय ने बताया शिप्रा के तट पर संतो के सान्निध्य में भगवान श्रीराम का सहस्त्रार्चन, महाआरती व कारसेवकों का सम्मान होगा। शाम को घाटों के मंदिरों पर दीपोत्सव मनाया जाएगा। पूरे घाट पर दीपक जलाए जाएंगे। रामघाट तीर्थपुरोहित सभा, अभा तीर्थपुरोहित महासंघ, धर्म यात्रा महासंघ तथा अभा ब्राह्मण समाज तीर्थ इकाई ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे इस दिन अपने घरों पर दीपक जला कर उत्सव मनाएं।

हिंदू महासभा पदाधिकारी शिप्रा व नर्मदा जल लेकर जाएंगे
हिंदू महासभा पदाधिकारी व कार्यकर्ता शिप्रा और मां नर्मदा का जल लेकर अयोध्या जाएंगे। मप्र कार्यकारिणी अध्यक्ष मनीष सिंह चौहान ने बताया देशभर से नदियों का पवित्र जल लेकर हिंदू महासभा की राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति अयोध्या प्रस्थान करेगी। भूमिपूजन में उज्जैन के गुर्जर समाज के संतों का दल शामिल होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें