पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • SP ASP Removed, CSP Suspended, Case Will Be Filed On One More Constable, Two Will Be On Rasuka

बड़ी कार्रवाई:एसपी-एएसपी को हटाया, सीएसपी निलंबित, एक और आरक्षक पर दर्ज होगा केस, दो पर लगेगी रासुका

उज्जैन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सत्येंद्र शुक्ला उज्जैन एसपी का कार्यभार संभालेंगे
  • सिस्टम का जहर: भास्कर के लगातार खुलासे और एसआईटी की रिपोर्ट के बाद सीएम का बड़ा एक्शन

जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। एसपी मनोज कुमार सिंह और एडीशनल एसपी रुपेश कुमार द्विवेदी को हटाकर भोपाल पुलिस मुख्यालय में भेज दिया गया है, जबकि सीएसपी रजनीश कश्यप को सस्पेंड किया गया है।

दो दिन पड़ताल करने के बाद गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा की जांच टीम ने रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंप दी। इसी के बाद यह आदेश जारी हुए। शराब कांड में पुलिसकर्मियों के आरोपी होने के मामले का खुलासा सबसे पहले भास्कर ने ही किया था।

जहरीली शराब कांड में खाराकुआं थाना के टीआई और अन्य अमले को पूर्व में ही सस्पेंड किया जा चुका है। इसमें दो कांस्टेबल नवाज शरीफ और अनवर को सेवा से बर्खास्त किया जाएगा। इन पर रासुका लगाने की भी तैयारी हो गई है।

आरक्षक इंद्रविक्रम, सुदेश खोड़े को निलंबित किया जा चुका है। इन पर भी बदमाशों से सांठगांठ का आरोप है। इधर, एक और पुलिसकर्मी पर केस दर्ज करने की तैयारी हो चुकी है। उसका सीधा कनेक्शन अपराधियों से पाया गया है।

आईजी राकेश गुप्ता ने कहा कि शराब कांड में संदिग्ध पुलिसकर्मियों की आरोपियों से सांठगांठ का पता लगाया जा रहा है। आरोपियों की संख्या बढ़ेगी। मंगलवार को शहडोल से आकर सत्येंद्र शुक्ला उज्जैन एसपी का कार्यभार संभालेंगे। इधर कांग्रेस ने मौतों के आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया है। इसे लेकर सोमवार को धरना भी देगी।

एसआईटी ने लिखा- थाने के फर्स्ट फ्लोर पर सीएसपी ऑफिस, यहीं होती थी सौदेबाजी

एसआईटी जांच रिपोर्ट के मुताबिक खाराकुआं थाने के फर्स्ट फ्लोर पर सीएसपी रजनीश कश्यप का दफ्तर है, यहीं कांस्टेबल नवाज और अनवर जहरीली शराब के आरोपियों से पैसे के लेनदेन की सौदेबाजी करते थे। जुआं-सट्‌टा, ब्याज का कारोबार, अपराध और वसूली के धंधे को यहीं से संरक्षण मिलता था। जिस विषैले तत्व (डीनेचरर्ड स्पीरिट और वीक जिंजर टिंक्चर) को पीने के बाद 16 लोगों की मौत हुई (सरकारी जांच के आंकड़े 12 हैं), उससे भी थाना कमाई करता था।

रोजाना 200 से 250 लोगों को यह बांटा जाता था। इसे पोटली कहते थे। इससे 5 से 10 हजार रुपए बनते थे। थाने ने इस कमाई को और बढ़ाने के लिए उद्योगपुरी की फैक्ट्री से 100 लीटर सैनिटाइजर बुलाया। इसमें विषैले तत्वों को मिलाकर देने लगे। जिस दिन घटना हुई, उस दिन भी 200 लोगों को यह बेचा गया था। कुछ लोगों ने उल्टी कर दी, लेकिन सुबह साढ़े दस बजे से लेकर शाम 5 बजकर 35 मिनट तक छह से ज्यादा मौतें हो गईं।

जो सरगना थे, उन्हें ही मौके पर भेजा, सुबोध जैन का नाम भी आया

घटना से हड़कंप मचने पर टीआई ने सीएसपी कश्यप को फोन किया। कश्यप ने मामले के सरगना कांस्टेबल नवाज और अनवर को मौके पर भेजा। दोनों ने ऐसी किसी भी घटना से मना कर दिया। मामला फैला तो रात 3 बजे छापा डाला गया, तब कोई ठोस सबूत नहीं मिले।

सब क्षिप्रा नदी में फेंका जा चुका था। जांच टीम उद्योगपुरी की फैक्टरी पर भी गई। फैक्टरी के पास आइसो प्रोफाइल का लाइसेंस था, लेकिन वहां हाई मेथेनॉल और इथेनाल भी मिला। इस पूरे रैकेट में थाने के बाहर सिकंदर वसूली का काम करता था। इसमें सुबोध जैन और जगदीश मुकाती के भी नाम सामने आए हैं।

भास्कर ने एक दिन पहले ही बता दिया था- बड़ों पर होगी कार्रवाई

एसआईटी की रिपोर्ट तैयार होने के साथ ही भास्कर ने बता दिया था शराब कांड में बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। सचिव डॉ. राजौरा इसके संकेत उज्जैन में ही दे गए थे। हुआ भी ऐसा ही, रिपोर्ट के तुरंत बाद सीएम ने ट्विट कर कार्रवाई की जानकारी दी।

निगम के 3 स्थायी कर्मचारी निलंबित, 2 अस्थायी बर्खास्त

रविवार को निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल ने गैंग प्रभारी मनीष बाली को अधीनस्थ कर्मचारी पर नियंत्रण नहीं होने, जहरीली शराब बनाने की जानकारी नहीं देने पर चौकीदार नानूराम व दयाराम को निलंबित किया। अस्थायी कर्मचारी अशोक चौकीदार और शंकर को बर्खास्त कर दिया।

जहरीली शराब बेचने वाले फरार आरोपी की झिंझर से मौत

शराबकांड में फरार आरोपी पप्पी लंगड़ा को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह भी नशे का आदी निकला जिसे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया है। अब तक 147 गिरफ्तारी हो चुकी है। रविवार को आठ के खिलाफ रासुका की कार्रवाई भी की गई। अभी भी कई आरोपी फरार हैं।

वहीं जहरीली शराब बनाने वाली गैंग का बदमाश संजू जो फरार था, उसकी भी वही शराब पीने से मौत हो गई। एडिशनल एसपी अमरेंद्रसिंह चौहान ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि संजू फुटपाथ पर रहता था और बर्खास्त निगमकर्मी सिकंदर के कहने पर झिंझर शराब की पोटली बेचने का काम करता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें