पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Step Garden, Fragrance, Music, The Smell Of Beauty Will Be Scattered On The Slopes Of Begumbagh

नगर निगम ने बनाया नया प्लान:बेगमबाग के ढलान पर स्टेप गार्डन, सुगंध, संगीत, सौंदर्य की महक बिखरेगी

उज्जैन20 दिन पहलेलेखक: ओमप्रकाश सोणोवणे
  • कॉपी लिंक
यहां से प्रवेश होगा, गेट के पास ही रोड, फुटपाथ और पार्किंग बनेगी - Dainik Bhaskar
यहां से प्रवेश होगा, गेट के पास ही रोड, फुटपाथ और पार्किंग बनेगी
  • यहां आने वाले लोगों को पार्किंग, लॉन, सीटिंग्स, पाथ-वे के साथ कियोस्क की सुविधाएं भी मिलेंगी

बेगमबाग की जिस बस्ती को हटाया गया है, उसके नाले वाले ढलान पर अब नगर निगम पर्यटकों के आकर्षण के लिए स्टेप गार्डन बनाएगा। इस ढलान का उपयोग करने और सौंदर्यीकरण के लिए यह प्लान तैयार किया गया है। इसके निर्माण के लिए एजेंसी तय होने के बाद इसका काम शुरू होगा। बेगमबाग बस्ती से हटाने के बाद यहां से मलबा हटाया जा रहा है। बस्ती लगे समतल हिस्से के लिए स्मार्ट सिटी पहले ही मार्केट, सरफेस पार्किंग, कियोस्क और थाना भवन बनाने की योजना तैयार कर चुकी है।

फोरलेन को स्मार्ट रोड बना रहे, नाला व केबल अंडरग्राउंड होंगे
यहां महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को फूल-प्रसाद, धार्मिक सामग्री, मंदिर का प्रसाद आदि काउंटर यहां मिलेंगे। समतल जमीन के बाद ढलान वाला हिस्सा है जो नाले तक जाता है। स्मार्ट सिटी इससे लगे फोरलेन को स्मार्ट रोड बना रही है। इसके तहत मार्ग पर अंडरग्राउंड नाला, केबल आदि रहेगी। रोड से लगा बेगमबाग बस्ती का ढलान वाला हिस्सा खाली होने के बाद यहां से मलबा हटाया जा रहा है। ढलान होने से इसका उपयोग अन्य निर्माण में नहीं हो सकता है। इसलिए निगम ने यहां स्टेप गार्डन की योजना बनाई है।

सौंदर्यीकरण और पर्यटन सुविधा
निगमायुक्त क्षितिज सिंघल के अनुसार इस हिस्से को आकर्षक और उपयोगी बनाया जाएगा। यहां स्टेप गार्डन विकसित करेंगे। इसका प्लान बन गया है। स्टेप में गार्डन रहेगा। यहां पांच तरह के गार्डन रहेंगे, जिनमें गार्डन ऑफ स्मेल (सुंगधित फूलों वाला), गार्डन ऑफ टच (पौधों को स्पर्श करेंगे), गार्डन ऑफ साउंड (इसमें संगीत सुनाई देगा), गार्डन ऑफ साइट (यहां सुंदर फूल होंगे) तथा गार्डन ऑफ टेस्ट (खान-पान के स्टॉल) रहेंगे।

यहां आने वालों को दो जगह पार्किंग की सुविधा होगी। यहां कियोस्क रहेंगे जहां से हर तरह की सुविधा मिलेगी। आवागन के लिए 9 मीटर का रोड, फुटपाथ तथा पैदल भ्रमण के लिए पाथ-वे रहेगा। गार्डन के किनारे बैठक व्यवस्था रहेगी, जहां वृद्ध आदि बैठ कर सुस्ता सकेंगे। गार्डन में प्रवेश के लिए सुंदर प्रवेश द्वार भी बनाया जाएगा। रोड किनारे से बारिश के पानी की निकासी के लिए स्ट्रॉम वाटर ड्रेन भी बनाई जाएगी। इसकी टेंडर प्रक्रिया आदि के बाद यहां काम शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...