पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • The City Needs This Purification, Mawa, Ghee, Cheese And Milk, Adulteration In All, 19 Merchants Fined 54.90 Lakh

मिलावटखोरों पर सबसे बड़ा जुर्माना:शहर को यही शुद्धिकरण चाहिए, मावा, घी, पनीर और दूध, सभी में मिलावट, 19 व्यापारियों पर 54.90 लाख का जुर्माना

उज्जैन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बगैर लाइसेंस चला रहे थे रेस्टोरेंट, रबड़ी में थी मिलावट, जुर्माना नहीं भरा तो संपत्ति होगी कुर्क

मावा व घी तथा दूध आदि खाद्य सामग्रियों में मिलावट पाई जाने पर उज्जैन में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। शहर व जिले के 19 प्रतिष्ठानों पर 54 लाख 90 हजार रुपए का जुर्माना किया है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने त्योहारों व उसके पहले खाद्य सामग्रियों के सैंपल लेकर राज्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे थे, जहां से 21 सैंपल फेल पाए गए। व्यापारियों को नोटिस जारी कर एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी की कोर्ट में प्रकरण पेश किए गए। जहां परसुनवाई के बाद उक्त संस्थानों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है।

फूड सैफ्टी अधिकारी शैलेष गुप्ता व बीएस देवलिया ने बताया जुर्माने की राशि एक माह में जमा नहीं करने पर फर्म का लाइसेंस निलंबित किया जाकर संपत्ति को कुर्क कर राशि की वसूली की जाएगी। उन्होंने बताया कि बगैर लाइसेंस के रेस्टोरेंट चलाने पर सैफी रेस्टोरेंट के संचालक पर 25 हजार का जुर्माना किया है।

रायल सुपर मार्केट से मिलावटी किशमिश बेचते पाए जाने पर 2 लाख, सुनील कुमार शंकरलाल फर्म के दूध में मिलावट पाई जाने पर एक लाख, सिंह कैटर्स की रबड़ी में मिलावट पाई जाने पर साढ़े पांच लाख, मंसूर डेयरी के दूध में मिलावट पर एक लाख, कृष्णा दूध डेयरी उन्हेल का दूध मिलावटी होने पर एक लाख रुपए, अबिका होटल के पनीर में फेट कम होने पर तथा इलायची मिथ्या छाप पर दो लाख, श्री नाथ मिष्ठान भंडार तराना के यहां से मिलावटी पनीर पाया जाने से संचालक के खिलाफ एक लाख रुपए तथा अनूप किराना नागझिरी के सरसो के तेल में दूसरे तेल की मिलावट पर साढ़े पांच लाख, संजय रेस्टोरेंट उज्जैन पर मिलावटी नमकीन बेचे जाने से संचालक पर चार लाख का जुर्माना किया है।

मावा व हल्दी में मिलावट

पुखराज इंटरप्राइजेस उन्हेल से मिलावटी मावा पकड़ाने पर छह लाख व धर्मेश कुमार फर्म तराना पर हल्दी में मिलावट व वनस्पति मिलने पर दो लाख तथा अश्विन ट्रेडर्स उन्हेल पर मिलावटी मावा बेचने पर पांच लाख एवं गायत्री किराना स्टोर घोंसला के घी में मिलावट पर 40 हजार का जुर्माना किया है।

आज शिविर में करवा सकेंगे जांच

सोमवार को तराना में ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता के अंतर्गत जनजागरुकता शिविर लगेगा। लोगों को मिलावट के संबंध में जागरूक किया जाएगा। देवलिया ने बताया शिविर में लोग अपने खाद्य पदार्थ जैसे दूध, मावा, घी, पनीर, मिठाई, तेल, मसाले, पेय पदार्थ, आटा आदि की जांच मात्र 10 रुपए में मौके पर करा सकते हैं। महेश मार्केट पानी की टंकी के पास तराना में दोपहर 12 से 2 बजे तक जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं...