पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चार गुना बढ़ी रेमडेसिविर की डिमांड:कंपनी ने कहा- मांग नहीं होने पर पांच माह से उत्पादन बंद

उज्जैन11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपूर्ति सामान्य होने में दस दिन और लगेंगे

मांग और आपूर्ति में चार गुना अंतर होने से रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिमांड अनुसार पूर्ति करने में अभी 10 दिन और लगेंगे। यह कहना है अहमदाबाद की फार्मा कंपनी कैडिला जायडस का। कंपनी के प्रोडक्शन विभाग के अधिकारी हरिप्रकाश यादव ने बताया पांच माह से इंजेक्शन की डिमांड नहीं थी। इसलिए प्रोडक्शन बंद कर दिया था।

यही स्थिति अन्य कंपनियों में भी रही। अब देशभर से डिमांड आ रही है। मगर इंजेक्शन बनाने की एक प्रक्रिया है, मापदंड है। इसे बनाने में समय लगता है। डिमांड के अनुसार स्टॉक तैयार करने में 10 दिन का समय लगेगा। 20 अप्रैल तक दवा को लेकर बाजार में स्थिति सामान्य हो जाएगी। बुधवार रात 9 बजे रेमेडेसिविर के 200 इंजेक्शन शहर पहुंचे, जो विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाए गए हैं। मप्र केमिस्ट एवं ड्रग एसोसिएशन अध्यक्ष गौतमचंद्र धींग ने बताया मरीजों की संख्या अचानक इतनी बढ़ गई है कि फार्मा कंपनी डिमांड के अनुरूप आपूर्ति नहीं कर पा रही है। संभागभर के मरीजों को 10 दिन पहले तक आसानी से संक्रमण रोकने में सहायक रेमेडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने वाला चैरिटेबल हॉस्पिटल में रेमेडेसिवर की बुधवार रात 8 बजे तक एक भी वायल नहीं थी। जबकि यहां कोरोना संदिग्ध 44 मरीज भर्ती हैं।

यहां के मेडिकल स्टोर संचालक महेश के अनुसार दिन में ही मांग चार गुना बढ़ गई है। हम तो एडवांस देकर बैठे हैं। और भी देने को तैयार हैं, लेकिन कंपनी की क्षमता है। स्टॉकिस्ट से भी जवाब आता है कि जितनी आपूर्ति वहां से हो रही है, वह सभी को एक तय हिस्से में दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें