पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • The Couple Made A Group On Social Media, Got One Lakh Rupees In A Week. 20 Thousand On Investing Rs. Blinded To Return, Absconding With 9 Crores

उज्जैन में करोड़ों का साइबर फ्रॉड:दंपती ने सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया, हफ्तेभर में एक लाख रु. निवेश करने पर 20 हजार रु. रिटर्न का झांसा दिया, 9 करोड़ लेकर फरार

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मनीष आंजना ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है। - Dainik Bhaskar
मनीष आंजना ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

जिले में लॉकडाउन के बाद ग्रामीणों से बड़ी ठगी का मामला सामने आया है। आंजना समाज के कुछ लोगों ने नानाखेड़ा थाने में तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। आरोप है कि समाज के आनंद भटोल, पत्नी कविता आंजना और भाई धर्मेंद्र भटोल पर ग्रामीणों से व्यापारी क्रेडिट कार्ड के नाम पर धोखाधड़ी की है। आरोपियों ने 55 गांवों के सैकड़ों ग्रामीणों से स्कीम में निवेश करके पैसे दाेगुने करने का लालच दिया था। तीनों ग्रामीणों का करीब 9 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गए। आरोप है कि आरोपियों ने सोशल मीडियो के जरिए करीब 60 करोड़ रुपए की ठगी की है।

शिकायतकर्ता मनीष आंजना ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। आरोप है कि दंपती और उसके भाई ने प्रत्येक व्यक्ति से एक लाख के बदले 20 हजार हफ्ता रिटर्न देने का झांसा दिया था। मनीष आंजना और उसके दो भाइयों ने उन्हें 65 लाख रुपए दिए थे। शुक्रवार को मनीष दस्तावेजों समेत थाने पहुंचा। उसने 9 करोड़ का ट्रांजैक्शन भी पुलिस को दिखाया है। फिलहाल, पुलिस ने कहा कि मामले की जांच के बाद आरोपियों पर मामला दर्ज किया जाएगा।

उज्जैन और इंदौर के ग्रामीण बने शिकार

आरोप है कि आनंद और धर्मेंद्र ने वॉट्सऐप के जरिए व्यापार क्रेडिट नाम से ग्रुप बनाया। इसमें स्टेटस पर लिखा कि एक लाख के बदले 20 हजार रुपए हर हफ्ते रिटर्न मिलेगा। आरोपी ने उज्जैन और इंदौर के करीब 60 गांवों में समाज के लोगों को ग्रुप में जोड़ लिया। कई ग्रामीण झांसे में आ गए। आरोपियों ने पहले लोगों का विश्वास जीता। देखते ही देखते पिछले 5 माह में ग्रामीणों को स्कीम के फायदे बताए। ग्रामीणों ने समाज का व्यक्ति होने के चलते भरोसा करके पैसा दे दिया।

50 लाख का इनाम

नाना खेड़ा क्षेत्र के मालनवासा में रहने वाला आरोपी आनंद भटोल दूध डेयरी संचालित करता था। आंजना समाज का होने के कारण ग्रामीणों से जुड़ा रहा। अब ठगी के बाद ग्रामीणों में आक्रोश है। पुलिस वॉट्सऐप पर रिकॉर्ड, बैंक ट्रांजैक्शन व अन्य दस्तावेजों के आधार पर जांच कर रही है। फरियादी ने आरोपी पर 50 लाख रुपए इनाम की घोषण की है।

जांच अधिकारी मनीष कुरील ने बताया कि आंनद भटोल नाम के युवक द्वारा धोखाधड़ी की बात सामने आ रही है। फिलहाल, रिपोर्ट के आधार पर जांच की जा रही है। पुलिस के पास फिलहाल अभी एक शिकायतकर्ता पहुंचा है।

खबरें और भी हैं...