पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:एक सप्ताह में दिन का पारा 10 डिग्री व रात का 4.8 डिग्री गिरा

उज्जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो
  • उत्तरी हवा चलने व धुंध होने से सूरज की किरणें जमीन पर नहीं पहुंच रही

नवंबर के तीसरे सप्ताह में ठिठुरन बढ़ गई है। एक सप्ताह में दिन का तापमान 10 और रात का पारा 4.8 डिग्री गिरा है। मौसम विभाग भोपाल के विशेषज्ञ एचएस पांडेय ने बताया तापमान में बढ़ोतरी और गिरावट हवा के कारण होती है।

वर्तमान में उत्तरी हवा चल रही हैं। उत्तर में सर्दी ज्यादा है उसके प्रभाव से मालवा में भी ठिठुरन बढ़ गई है। हवा का रुख दक्षिण या दक्षिण पूर्वी होने पर तापमान में बढ़ोतरी हो जाएगी। धुंध होने से सूरज की किरणें जमीन पर नहीं पहुंच पा रही हैं। ऐसे में दिन में भी सर्दी महसूस हाे रही है।

इसलिए चल रही सर्द हवा : दक्षिणी अरब सागर में निम्न दाब क्षेत्र अब भी सक्रिय है। चक्रवातीय परिसंचरण अब ओडिशा में समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में 67 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे सक्रिय है। साथ ही दक्षिणी बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर में एक निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय हो चुका है।

अब आगे : आज भी घटेगा तापमान, कल से बढ़ोतरी के आसार

सर्द हवा के कारण रविवार को तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग भोपाल के राडार प्रभारी वेदप्रकाश के अनुसार एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है हालांकि वह अभी अफगानिस्तान के ऊपर है। उसके प्रभाव से तापमान में बढोतरी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें