पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • The Priests Celebrated The Narmada Jayanti At The Ramghat In Ujjain With The Chanting Of Shipra

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाकाल में नर्मदा जयंती:उज्जैन के महाकाल मंदिर में मना नर्मदा उत्सव, रंगबिरंगी रोशनी में नहाया मंदिर, बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

उज्जैन3 महीने पहले
नर्मदा उत्सव मनाए जाने के दौरान दीपों व रंगीन रोशनी से सजा महाकाल मंदिर का कोटितीर्थ कुंड
  • सुबह शिप्रा नदी के रामघाट पर पुरोहितों ने की आरती

उज्जैन के मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के रामघाट पर शुक्रवार को नर्मदा जयंती मनाई गई। पुरोहितों ने मंत्रोच्चार के साथ मां नर्मदा का पूजन अर्चन किया। इसके बाद माता शिप्रा को चुनरी चढ़ाकर महाआरती की गई। पुरोहितों ने विश्व कल्याण की कामना की। रात में महाकाल मंदिर में नर्मदा महोत्सव मनाया गया। बच्चियों के दल ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। कोटितीर्थ कुंड व महाकाल मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया था। महाकाल मंदिर के पुजारी विनीत गिरि ने नर्मदा आरती की।

शिप्रा को चुनरी चढ़ाई

नर्मदा जयंती के अवसर पर विधायक पारस जैन और उनके समर्थकों ने शाम को शिप्रा नदी को चुनरी चढ़ा कर आरती उतारी। विधायक ने कहा कि नर्मदा मैया सबकी मां हैं।

महाकाल मंदिर में नर्मदा उत्सव के दौरान प्रस्तुति देते बच्चे
महाकाल मंदिर में नर्मदा उत्सव के दौरान प्रस्तुति देते बच्चे
नर्मदा उत्सव के दौरान महाकाल मंदिर का विहंगम दृश्य
नर्मदा उत्सव के दौरान महाकाल मंदिर का विहंगम दृश्य
शिप्रा नदी को नर्मदा जयंती के अवसर पर चुनरी चढ़ाई गई
शिप्रा नदी को नर्मदा जयंती के अवसर पर चुनरी चढ़ाई गई

पं. राजेश जोशी ने बताया कि पौराणिक कथाओं के अनुसार मां नर्मदा की उत्पत्ति भगवान शिव के पसीने से हुई थी। देवताओं के पाप धोने के लिए भगवान शिव ने मां नर्मदा को उत्पन्न किया था. सच्चे मन से नर्मदा नदी में स्नान किया जाए तो व्यक्ति के समस्त पाप धुल जाते हैं. हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार, माघ मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को अमरकंटक से मां नर्मदा का उद्भव हुआ था। उन्होंने बताया कि मां शिप्रा में सभी नदियों के गुप्त रूप से समावेश है इसलिए यहां पर स्नान करने से नर्मदा नदी में स्नान का पुण्य मिलता है। सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त से पहले स्नान करना शुभ होता है। इससे सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें